मुख्य समाचार


  • दुष्कर्म पीड़ित बच्ची की हुई सर्जरी, सीएम ने कमिश्नर से की बात  (19:10)
    नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एम्स में भर्ती दुष्कर्म पीड़ित 12 साल की बच्ची और उसके परिजनों से मुलाकात की और डॉक्टरों से उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। बच्ची के परिजनों को दिल्ली सरकार की तरफ से 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • चांदी ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड, 76000 रुपये प्रति किलो के पार (लीड-1)  (18:54)
    मुंबई, 6 अगस्त (आईएएनएस)। चांदी ने गुरुवार को घरेलू वायदा एवं हाजिर बाजार में नौ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। चांदी का भाव देश में 76000 रुपये प्रति किलो हो गया है, जो एक नया रिकॉर्ड स्तर है। चांदी की कीमत में इस सप्ताह 11,000 रुपये प्रति किलो से ज्यादा का उछाल आया है।
  • भारत ने कश्मीर में हस्तक्षेप के खिलाफ चीन को चेताया  (16:56)
    वाशिंगटन/नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जम्मू एवं कश्मीर पर एक चर्चा शुरू कराने की बीजिंग की असफल कोशिश के बाद नई दिल्ली ने भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की कोशिश के खिलाफ चीन को गुरुवार को चेतावनी दी है।
  • मुंबई में भारी बारिश, मालाबार हिल में भूस्खलन  (13:47)
    मुंबई, 6 अगस्त (आईएएनएस)। मुंबई में रुक-रुक कर हो रही भारी बारिश से कई स्थानों पर जलभराव हो गया है। वहीं तूफानी मौसम के कारण कई पेड़ गिर गए हैं। इस कारण सैकड़ों वाहन जलमग्न या क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
  • बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 16 जिलों के 1165 पंचायतों में घुसा पानी  (12:15)
    पटना, 6 अगस्त (आईएएनएस)। बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राहत की बात है कि कुछ नदियों के जलस्तर में कमी हुई है लेकिन गंगा के जलस्तर में वृद्घि देखी जा रही है। गंगा नदी कहलगांव के पास खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई है। राज्य की अन्य नदियां भी कई क्षेत्रों में अभी भी लाल निशान से ऊपर है।
  • एमसीएक्स पर 74000 रुपये प्रति किलो से ऊपर उछली चांदी, 55500 प्रति 10 ग्राम पर सोना  (11:46)
    मुंबई, 6 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से सोने और चांदी में खूब निखार आई है। सोना लगातार शिखर पर चढ़ता जा रहा है और चांदी की भी चमक रोज बढ़ती जा रही है। भारतीय वायदा बाजार में चांदी गुरुवार को 74000 रुपये प्रति किलो के पार चली गई है और जल्द ही अपने पिछले सारे रिकॉर्ड को तोड़ने वाली है। इस सप्ताह चांदी करीब 10,000 रुपये प्रति किलो महंगी हो गई है।
  • अहमदाबाद हादसे पर शिवराज ने शोक जताया  (10:31)
    भोपाल, 6 अगस्त (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुजरात के अहमदाबाद में एक कोविड अस्पताल में आग लगने से हुई लोगों की मौत पर दुख जताया है।
  • सेंसेक्स 300 अंक उछला, निफ्टी में भी 80 अंकों की बढ़त  (09:52)
    मुंबई, 6 अगस्त (आईएएनएस)। घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार कारोबार की शुरूआत मजबूती के साथ हुई और आरंभिक कारोबार के दौरान सेंसेक्स 300 अंकों से ज्यादा उछला और निफ्टी ने भी 80 अंकों से ज्यादा की बढ़त बनाई। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजे आने से पहले घरेलू शेयर बाजार में तेजी का माहौल बना हुआ था।
  • भाजपा नेता मनोज सिन्हा बने जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल  (08:57)
    नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता मनोज सिन्हा को गुरुवार को जम्मू एवं कश्मीर का उपराज्यपाल नियुक्त कर दिया गया। उनकी नियुक्ति यहां के उपराज्यपाल जी.सी मुर्मू के अचानक इस्तीफा देने के एक दिन बाद हुई।
  • जम्मू-कश्मीर में बाढ़ प्रबंधन योजना का दूसरा चरण जल्द शुरू होगा (आईएएनएस विशेष)  (22:24)
    श्रीनगर, 5 अगस्त (आईएएनएस)। झेलम नदी पर 5,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बाढ़ प्रबंधन कार्य के लिए जम्मू-कश्मीर में एक व्यापक योजना का दूसरा चरण जल्द ही शुरू होने वाला है। सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने की पहली वर्षगांठ के मौके पर कहा कि इस योजना पर मार्च 2021 तक काम पूरा हो जाएगा।