मुख्य समाचार


  • दिल्ली में मजबूत हो रही भाजपा (आईएएनएस/सीवोटर दिल्ली ट्रैकर)  (18:43)
    नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)। आम आदमी पार्टी (आप) जहां राष्ट्रीय राजधानी में अपनी जीत का दम भरती दिखाई दे रही है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी उसे विधानसभा चुनावों में कड़ी टक्कर देती दिखाई दे रही है। आईएएनएस/सी वोटर दिल्ली ट्रैकर के सर्वे में यह जानकारी सामने आई है।
  • लगातार छठे दिन घटे पेट्रोल, डीजल के दाम, उपभोक्ताओं को राहत  (10:55)
    नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)। पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई है। तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 16 पैसे जबकि चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। वहीं, डीजल फिर दिल्ली और कोलकाता में 21 पैसे जबकि मुंबई में 22 पैसे और चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।
  • सेंसेक्स 200 अंक से ज्यादा लुढ़का, निफ्टी भी फिसला  (10:37)
    मुंबई, 21 जनवरी (आईएएनएस)। कमजोर कारोबारी रुझानों के बीच मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी पिछले सत्र के मुकाबले गिरावट के साथ खुले। दोनों प्रमुख सूचकांकों में लाल निशान के साथ कारोबार चल रहा था। आंरभिक कारोबार में सेंसेक्स 200 अंक से ज्यादा लुढ़का और निफ्टी भी 60 अंक से ज्यादा फिसला।
  • लखनऊ : अमित शाह रैली के माध्यम से सीएए विरोधियों को देंगे जवाब  (10:30)
    लखनऊ, 21 जनवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री व वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता अमित शाह नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के समर्थन में आज प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बंगला बाजार स्थित रामकथा पार्क में रैली को संबोधित कर सीएए विरोधियों को करारा जवाब देंगे।
  • दिल्ली : जद-यू के स्टार प्रचारकों की सूची से प्रशांत किशोर, पवन वर्मा आउट  (10:07)
    नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, जिसमें पार्टी अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत पार्टी के सभी प्रमुख नेताओं को शामिल किया गया है। लेकिन इस सूची से जद-यू नेता प्रशांत किशोर और पवन वर्मा गायब हैं।
  • भाजपा ने चुनाव से पहले ही मानी हार : आप  (09:47)
    नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ सुनील यादव को उतारा है, जिसके बाद आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि भगवा पार्टी ने चुनाव से पहले ही हार मान ली है।
  • दावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम में शिरकत करेंगे इमरान खान  (09:30)
    इस्लामाबाद, 21 जनवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के आगामी सत्र में शिरकत करने के लिए तैयार हैं, जो मंगलवार को शुरू हो रहा है। विदेश कार्यालय (एफओ) ने यह घोषणा की।
  • दिल्ली आने वालीं 25 ट्रेनों की रफ्तार पर कोहरे ने लगाई ब्रेक, 1 से 6 घंटे तक लेट  (08:49)
    नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली आने वालीं 25 ट्रेनें कोहरे और ठंड की वजह से देर से चल रही हैं। ये ट्रेनें 1 से लेकर 6 घंटे तक लेट से बताई गई हैं। सबसे ज्यादा लेट चेन्नई- निजामुद्दीन दूरंतो एक्सप्रेस है जो 6 घंटे की देरी से दिल्ली आ रही है, जबकि राजेन्द्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस 1 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंच रही है।
  • दिल्ली में भाजपा की दूसरी लिस्ट जारी, 10 और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा  (08:37)
    नई दिल्ली, 21 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। दूसरी लिस्ट में बीजेपी ने दिल्ली चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है। इस लिस्ट में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बीजेपी ने सुनील यादव को टिकट दिया है। सुनील यादव भाजपा युवा मोर्चा दिल्ली के अध्यक्ष रहे हैं।
  • मोदी ने नड्डा को दी बधाई, शाह से तुलना कर दिलाया चुनौती का एहसास  (19:28)
    नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भाजपा मुख्यालय में 'जय श्री राम' के जयकारों के बीच कहा, "अमित भाई का कार्यकाल हमेशा याद रहेगा।" उन्होंने भाजपा अध्यक्ष के तौर पर शाह के काम की प्रशंसा कर नवनियुक्त पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के लिए वैसा ही बेहतर काम करने का संदेश दिया और एहसास दिलाया कि यह किसी चुनौती से कम नहीं है।
  • आस्ट्रेलियन ओपन : जोकोविक, फेडरर और सेरेना दूसरे दौर में (राउंडअप)  (19:27)
    मेलबर्न, 20 जनवरी (आईएएनएस)। मौजूदा चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविक, पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और अपने 24वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में लगी अमेरिका की दिग्गज महिला टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने यहां जारी साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में सोमवार को विजयी शुरूआत करते हुए दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।
  • सेंसेक्स 416 अंक नीचे (लीड-1)  (17:57)
    मुंबई, 20 जनवरी (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजारों में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 416.46 अंकों की गिरावट के साथ 41,528.91 पर और निफ्टी 127.80 अंकों की गिरावट के साथ 12,224.55 पर बंद हुआ।
  • परीक्षा पर चर्चा : प्रधानमंत्री ने बताया पढ़ने का सही समय  (17:30)
    नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां तालकटोरा स्टेडियम में 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम में अपने संबोधन में सोमवार को कहा कि छात्रों को प्रकृति और जीवन के बीच संतुलन बनाना चाहिए। छात्रों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि व्यक्ति को अपनी जैविक घड़ी (जो समय उसके लिए उचित हो) के अनुसार अध्ययन करना चाहिए।
  • उप्र : चंदौली से आईएसआई एजेंट गिरफ्तार (लीड-1)  (17:17)
    लखनऊ, 20 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने सैन्य खुफिया दस्ते के साथ एक संयुक्त अभियान चलाकर चंदौली जिले से एक संदिग्ध आईएसआई एजेंट को गिरफ्तार किया है। आरोपी मोहम्मद राशिद पाकिस्तान स्थित अपने आकाओं को मार्च 2019 से संवेदनशील सूचनाएं दे रहा था।