मुख्य समाचार


  • पार्थ चटर्जी का अपराध हम सभी को चोर नहीं बनाता: तृणमूल नेता  (22:02)
    कोलकाता, 10 अगस्त (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के नेताओं और मंत्रियों के एक समूह ने बुधवार को लोगों को यह संदेश देने की कोशिश की कि शिक्षक भर्ती घोटाले में राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की संलिप्तता पार्टी में सभी को 'चोर' नहीं बनाती है।
  • देश में कराया जाए जनमत संग्रह, 10 लाख करोड़ रुपए की कर्ज माफी से देश को हुआ घाटा: केजरीवाल  (21:58)
    नई दिल्ली, 10 अगस्त (आईएएनएस)। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश में एक जनमत संग्रह कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस जनमत संग्रह में देश की जनता से पूछा जाए कि क्या सरकारी पैसा एक परिवार और चंद दोस्तों के लिए इस्तेमाल होना चाहिए या फिर आम लोगों की शिक्षा, स्वास्थ्य और अच्छी सड़कें बनाने के लिए इस्तेमाल होना चाहिए।
  • झारखंड में साइबर क्रिमिनल्स ने डीजीपी से लेकर चीफ जस्टिस तक की फेक व्हाट्सएप प्रोफाइल के जरिए फैलाया ठगी का जाल  (18:23)
    रांची, 10 अगस्त (आईएएनएस)। साइबर क्रिमिनल्स ठगी और एक्सटॉर्शन के लिए अब झारखंड में डीजीपी, एसपी, डीसी से लेकर हाईकोर्ट के जस्टिस तक के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन अपराधियों ने अफसरों की फोटो का इस्तेमाल कर फेक व्हाट्सएप प्रोफाइल बना रखा है और इसके जरिए मातहत अफसरों से लेकर व्यवसायियों तक को व्हाट्सएप मैसेज भेजकर पैसे की मांग करते हैं। पिछले तीन-चार महीनों में ऐसे एक दर्जन से भी ज्यादा केस आये हैं, लेकिन हैरत यह कि इस तरह का दुस्साहस करने वाले अपराधी पकड़ में नहीं आ रहे। मामला सामने आने पर साइबर पुलिस लोगों को अलर्ट मैसेज तो जारी कर रही है, लेकिन अब तक इक्के-दुक्के मामले में ही अपराधी पकड़े जा सके हैं।
  • आय से अधिक और बेनामी संपत्ति के मामले में शिबू सोरेन को लोकपाल का नोटिस, 25 अगस्त को होगी सुनवाई  (16:47)
    रांची, 10 अगस्त (आईएएनएस)। भारत के लोकपाल ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन को आय से अधिक संपत्ति मामले को लेकर नोटिस जारी किया है। उन्हें आगामी 25 अगस्त को उपस्थित होकर इस मामले में अपना पक्ष रखने को कहा गया है। न्यायमूर्ति अभिलाषा कुमारी (न्यायिक सदस्य) और सदस्यों महेंद्र सिंह और इंद्रजीत पी. गौतम की पीठ ने बीते 4 अगस्त को यह आदेश पारित किया है।
  • संघर्ष रोकने के लिए भारत, चीन की वायु सेना के बीच स्थापित हो सकती है हॉटलाइन  (16:45)
    नई दिल्ली, 10 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी और भारतीय वायु सेना के बीच सीधी हॉटलाइन होने का मुद्दा दोनों देशों के बीच चर्चा के लिए आया था। सरकारी सूत्रों ने आईएएनएस को जानकारी दी है कि पिछले हफ्ते हुई मेजर जनरल स्तर की वार्ता के दौरान भारत ने ये मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा कि हॉटलाइन को लेकर दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर भविष्य की बैठकों में चर्चा कर सकते हैं।
  • विदिशा के जंगल में वनकर्मी की गोली से एक की मौत, जांच के आदेश  (16:05)
    विदिशा/ भोपाल, 10 अगस्त (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में मंगलवार की रात को जंगल में वनकर्मियों की गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए। वन विभाग आरोपियों को वन तस्कर बता रहा है। सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं, वहीं मृतक के परिजनों को 20 लाख की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।