मुख्य समाचार


  • वित्त वर्ष 2019-20 की वृद्धि दर घटकर 4.2 प्रतिशत (लीड-1)  (19:11)
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। विनिर्माण और निर्माण गतिविधियों में भारी गिरावट के कारण वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) गिरकर 3.1 प्रतिशत पर आ गया, जो तीसरी तिमाही में 4.1 प्रतिशत था।
  • लॉकडाउन 2 सप्ताह बढ़ने के आसार, शाह ने की मोदी से मुलाकात (लीड-1)  (18:36)
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। प्रवासी मजदूरों की आवाजाही के साथ देश के कई राज्यों में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए लॉकडाउन का बढ़ना तय माना जा रहा है। कई राज्य लॉकडाउन को दो सप्ताह बढ़ाने के पक्ष में हैं। इसमें ज्यादातर भाजपा शासित राज्य हैं।
  • हिजबुल प्रमुख सलाहुद्दीन पर इस्लामाबाद में हमला, चल रहा इलाज  (22:04)
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर में अशांति पैदा करने के साथ ही भारत में हुए कई आंतकी हमलों के जिम्मेदार आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन पर 25 मई को इस्लामाबाद में अज्ञात हमलावरों ने कथित तौर पर हमला कर दिया। यह जानकारी सूत्रों ने दी।
  • दिल्ली-एनसीआर में 4.6 तीव्रता का भूंकप  (21:56)
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार की रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.6 आंकी गई है।
  • केंद्र सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में किया फेरबदल, पीएमओ में तैनात हुए तीन नए आईएएस  (20:39)
    नई दिल्ली, 29 मई(आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को नौकरशाही में अहम फेरबदल किया है। आईएएस, आईआरएस सहित कई संवर्ग के कुल 22 अफसरों की जिम्मेदारियां बदलीं हैं। इस क्रम में प्रधानमंत्री कार्यालय में तीन नए आईएएस अफसरों की तैनाती हुई है। अप्वाइंटमेंट्स कमेटी ऑफ द कैबिनेट ने शुक्रवार को नई नियुक्तियों को मंजूरी दी है।
  • बिहार चुनाव की कैंपेनिंग के लिए नए-नए तरीकों पर मंथन कर रही भाजपा  (19:36)
    नई दिल्ली, 29 मई(आईएएनएस)। कोरोना वायरस के संकट के बीच बिहार विधानसभा चुनाव को समय से कराने के लिए जहां चुनाव आयोग मंथन में जुटा है, वहीं भारतीय जनता पार्टी ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। भाजपा चुनाव से पहले ही हर विधानसभा सीट की जनता तक संपर्क के लिए नए-नए तरीके खोजने में जुटी है। बिहार में छह जून से शुरू होने वाली डिजिटल कैंपेनिंग के लिए नई-नई तकनीक का ट्रायल चल रहा है।
  • लॉकडाउन 5.0 : 'एग्जिट प्लान' में मेट्रो, मॉल, रेस्तरां के लिए सकारात्मक संकेत  (18:14)
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण तीन दिन बाद पूरा हो जाएगा और इसके बाद के चरण में केंद्र की ओर से एक नया रोडमैप के आने की संभावना है, जिसमें मॉल और रेस्तरां को खोलने की छूट दी जा सकती है। इस बात की प्रबल संभावना है कि केवल कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंध लागू रहेंगे और बाकी के कई क्षेत्रों को खोलने की अनुमति दे दी जाएगी।
  • अजीत जोगी का निधन  (16:15)
    रायपुर, 29 मई (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का शुक्रवार को निधन हो गया। उनकी हालत बीते कुछ दिनों से गंभीर बनी हुई थी। उन्होंने रायपुर के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली।
  • चीन को चुनौती देंगे उप्र के उत्पाद, दुनिया में होगी ब्रांड यूपी की धूम  (12:28)
    लखनऊ, 29 मई (आईएएनएस)। आने वाले समय में उत्तर प्रदेश के उत्पाद चीन के लिए चुनौती बनेंगे। यह सब होगा प्रदेश की 90 लाख सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाईयों के जरिए। इन्हीं इकाईयों के जरिए प्रदेश को कई उत्पादों के मैन्यूफैक्च रिंग का हब बनाने का लक्ष्य है। फिर तो देश ही नहीं पूरी दुनिया में ब्रांड यूपी की धूम होगी।
  • जम्मू-कश्मीर सहित 5 राज्यों में होगा परिसीमन, 15 सांसद बने आयोग के सदस्य  (00:37)
    नई दिल्ली, 29 मई(आईएएनएस)। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर प्रदेश में अब विधानसभा सीटों के परिसीमन (डिलिमिटेशन) की कवायद तेज होने वाली है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर सहित असम, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में परिसीमन आयोग की सहायता के लिए संबंधित राज्यों के 15 सांसदों को एसोसिएट मेंबर के तौर पर नामित किया है।
  • टिड्डी की समस्या को लेकर सरकार गंभीर : तोमर  (22:10)
    नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को कहा कि टिड्डी की समस्या को लेकर सरकार गंभीर है और राज्यों के साथ मिलकर इस पर नियंत्रण को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
  • टिड्डियों की फौज से सीमा पर ही निपटेगा भारत : कैलाश चौधरी (एक्सक्लूसिव)  (19:30)
    नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)। हरियाली का दुश्मन टिड्डी दुनिया के करीब 50 देशों में फसलों पर कहर बरपाता रहा है, लेकिन भारत ने इससे निपटने के लिए अब पूरी तैयारी कर ली है। भारत सरकार के मंत्री और राजस्थान के बाड़मेर से सांसद कैलाश चौधरी की माने तो टिड्डियों की फौज को अब देश की सीमा में घुसने नहीं दिया जाएगा।