मुख्य समाचार


  • ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों को नहीं देना होगा टोल टैक्स  (22:53)
    नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजमार्गो पर मेडिकल ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों और कंटेनरों को अब टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। टोल प्लाजा पर ऐसे वाहनों को शुल्क में छूट दी गई है, ताकि कोविड-19 महामारी के कारण पूरे देश में मेडिकल ऑक्सीजन की अभूतपूर्व मांग पूरी हो सके। मेडिकल ऑक्सीजन ले जाने वाले कंटेनरों को अगले आदेश तक एंबुलेंस जैसे अन्य आपातकालीन वाहनों की तरह मानते हुए यह छूट दी गई है।
  • सिलेंडर के नाम पर फायर एंस्टीग्यूशर बेचने का खेल, दिल्ली पुलिस लगातार कर रही भंडाफोड़  (21:24)
    नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)। कोरोना की दूसरी लहर के बीच दवाओं और ऑक्सीजन से जुड़े उपकरणों की भारी मांग बढ़ी तो कालाबाजारी करने वालों की चांदी कटने लगी। लेकिन, दिल्ली पुलिस ने अप्रैल से अब तक अभियान की शक्ल में आवश्यक सामानों की कालाबाजारी करने वालों और धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर सख्त संदेश दिया है। चौंकाने वाली बात है कि सांसों का संकट का सामना करने वाले मरीजों को परिवारवालों को ऑक्सीजन सिलिंडर के नाम पर आग बुझाने में काम आने वाले फायर एंस्टीग्यूशर बेचने का भी खेल चल रहा। दिल्ली पुलिस अब तक 537 फायर एंस्टीग्यूशर बरामद कर चुकी है।
  • सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को ऑक्सीजन आपूर्ति के ऑडिट के लिए एनटीएफ को दिए निर्देश  (21:04)
    नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)। सुप्रीम कोर्ट ने देश में ऑक्सीजन आवंटन को कारगर बनाने के लिए शनिवार को गठित 12-सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स (एनटीएफ) को निर्देश दिया है कि प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के लिए एक ऑडिट आयोजित करने के लिए उप-समूह बनाया जाए, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि केंद्र द्वारा आवंटित ऑक्सीजन की आपूर्ति संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश तक पहुंच रही है या नहीं।
  • बेंगलुरु ने कोविड की दूसरी लहर से निपटने के लिए मुंबई मॉडल अपनाया  (20:52)
    बेंगलुरु, 8 मई (आईएएनएस)। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की कोविड की दूसरी लहर से निपटने में सफलता हासिल करते हुए, कर्नाटक ने कोविड प्रबंधन के लिए वार्ड विकेंद्रीकृत ट्राइएज और आपातकालीन प्रतिक्रिया (डीईईआरआर) समितियों को मुंबई मॉडल के आधार पर बेंगलुरु में 198 वार्ड के गठन के निर्देश जारी किए हैं।
  • भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना से 4,092 मौत  (12 मिनट पहले)
    नई दिल्ली, 9 मई (आईएएनएस)। भारत में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। यहां लगातार बढ़ते मामलों के बीच बीते 24 घंटे में 4.03 लाख नए मामले सामने आए। वहीं इस दौरान महामारी से 4092 लोगों की मौत हो गई।
  • असम में मुख्यमंत्री के लिए हाई प्रोफाइल बनाम लो प्रोफाइल की लड़ाई, भाजपा ने बुलाई विधायक दल की बैठक  (16:15)
    नई दिल्ली, 8 मई(आईएएनएस)। असम के लिए मुख्यमंत्री तय करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर शनिवार को करीब चार घंटे तक बैठक चली। दिन में 11 से सायं तीन बजे तक चली इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। बैठक में तय हुआ कि रविवार को गुवाहाटी में होने वाली विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री का चयन होगा। असम के जलुकबरी सीट से लगाातर पांचवीं बार विधायक बने और एक लाख से अधिक वोटों से जीते हेमंत बिस्वा शर्मा ने हालिया समय अपना कद काफी बढ़ाया है। उनकी गिनती हाई प्रोफाइल नेताओं में होने लगी है। जबकि निवर्तमान मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल, ज्यादा सुर्खियों में नहीं रहते और उनकी गिनती खामोशी से काम करने वाले लो प्रोफाइल नेताओं में होती है। असम में भाजपा को हाई- प्रोफाइल बनाम लो प्रोफाइल चेहरे में मुख्यमंत्री चुनना है।