विशेष


  • खट्टर सरकार ने जनता को धोखा दिया, बेरोजगारी सर्वोच्च स्तर पर : शैलजा  (19:27)
    नई दिल्ली, 22 सितंबर (आईएएनएस)। हरियाणा में सत्ता में वापसी के अपने प्रयास में कांग्रेस ने आक्रमक रुख अपनाते हुए कहा कि प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने लोगों के साथ वादाखिलाफी की है। पार्टी ने कहा है कि राज्य में बेरोजगारी दर 28 प्रतिशत हो गई है जो अब तक का रिकार्ड है।
  • दंतेवाड़ा उपचुनाव : बघेल और रमन की साख दांव पर  (18:08)
    रायपुर, 22 सितंबर (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर के दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव कहने के लिए तो एक विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव है, मगर इससे सत्ताधारी दल कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता डॉ. रमन सिंह की साख दांव पर है। यहां मतदान मंगलवार 23 सितंबर को होने वाला है।
  • चिन्मयानंद कांड : 'रिवर्स स्टिंग' में घिर गए 'स्वामी-शिष्या'  (17:13)
    शाहजहांपुर, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। स्टिंग-ऑपरेशन अब तक अमूमन सामने वाले को शिकार बनाने के लिए किया जाता रहा है। जो व्यक्ति स्टिंग करता था वह शिकायतकर्ता, और जिसका स्टिंग होता था वह संदिग्ध या आरोपी। लेकिन स्वामी चिन्मयानंद यौन उत्पीड़न मामले में स्टिंग ऑपरेशन की एक अलग शैली सामने आई है। इसे 'रिवर्स स्टिंग ऑपरेशन' कहें तो गलत नहीं होगा। 'रिवर्स स्टिंग ऑपरेशन' के ही कारण दोनों पक्ष आरोपी और दोनों पक्ष पीड़ित बनकर सामने आए हैं।
  • 'गोल्डन हैट्रिक' से चूकने के बावजूद दीपक ने हासिल की महान उपलब्धि  (16:52)
    नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। भारत को 18 साल बाद जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक दिलाने वाले युवा पहलवान दीपक पुनिया रविवार को स्वर्ण पदकों की 'गोल्डन हैट्रिक' के लिए पूरी तरह से तैयार थे, लेकिन चोट के कारण उन्हें कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 86 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल से हटना पड़ा और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।
  • बात जब लाभ की आती है, तो छोटा भी बड़ा हो जाता है  (16:24)
    नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। बॉलीवुड में 100 करोड़ के क्लब को लेकर आए दिन चर्चा होते रहती है, जिसका प्रदर्शन करना बॉलीवुड को काफी रास आता है और फिर जो वास्तविक सफलता होती है, उसका आंकलन फिल्म की कमाई से की जाने लगती है। बॉलीवुड के शौकीन अक्सर दोनों को मिलाते हैं, लेकिन वे यह भूल जाते हैं कि बॉक्स-ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये का फायदा होना जरूरी नहीं है। जरूरी है कि कम लागत में अधिक फायदा कैसे हो।
  • उपचुनाव : भाजपा में एक-एक सीट पर कई दावेदार  (10:01)
    लखनऊ, 22 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए तिथियों का ऐलान होते ही सियासी तापमान चढ़ने लगा है। इन सीटों के लिए भले ही बसपा ने सभी, कांग्रेस ने ज्यादातर और सपा ने कुछ सीटों के प्रत्याशी घोषित कर दिए हों, पर भाजपा ने अब तक प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की है। प्रत्याशियों के चयन को लेकर पार्टी में लगातार मंथन का दौर चल रहा है। लेकिन एक-एक सीट पर कई दावेदार अपना दावा ठोक रहे हैं।
  • स्वामी, शिष्या और साजिश : यूं ही नहीं लगी चिन्मयानंद पर धारा '376-सी'(आईएएनएस एक्सक्लूसिव)  (18:55)
    शाहजहांपुर, 21 सितंबर 2019 (आईएएनएस)। जेल पहुंचे 73 साल के रंगीन-मिजाज पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री चिन्मयानंद उर्फ कृष्णपाल सिंह पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा '376-सी' यूं ही नहीं लगा दी गई है। आईपीसी की धारा 376 और 376-सी में से कौन-सी धारा अदालत के कटघरे में खड़े मुलजिम (स्वामी चिन्मयानंद) को 'मुजरिम' साबित करा पाएगी? इस सवाल के जबाब के लिए एसआईटी ने कई दिनों तक माथा-पच्ची की थी, तमाम कानूनविदों और कानून के जानकार मौजूदा और पूर्व पुलिस अधिकारियों के साथ।
  • चिन्मयानंद कैसे बने विशाल साम्राज्य के स्वामी  (10:36)
    शाहजहांपुर, 21 सितंबर (आईएएनएस)। अटल सरकार में गृह राज्यमंत्री रहे स्वामी चिन्मयानंद लंबे इंतजार के बाद अब सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं। राममंदिर के आंदोलन से लेकर राजनीतिक रसूख कायम करने वाले चिन्मयानंद धीरे-धीरे विशाल साम्राज्य के स्वामी बनते गए।
  • कयामत की रात : धरे रह गए चिन्मयानंद के तिकड़म और डॉक्टरों के नुस्खे (आईएएनएस एक्सक्लूसिव)  (13:53)
    शाहजहांपुर, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। अब दुष्कर्म और ब्लैकमेलिंग के मुलजिम बन चुके और कल तक भाजपा के कद्दावर नेता समझे जाने वाले रंगीन-मिजाज स्वामी चिन्यमानंद उर्फ कृष्ण पाल सिंह के लिए गुरुवार और शुक्रवार के बीच की रात कयामत की साबित हुई। अपने ही मजबूत किले यानि मुमुक्ष आश्रम में लेटे स्वामी जी की आंखों से नींद कोसों दूर थी। नींद आती भी कैसे? सिर पर कच्चे धागे में बंधी गिरफ्तारी की तलवार जो कई दिन से लटकी हुई थी, उस पर भी आश्रम के बाहर पुलिस और एसआईटी की पैनी नजरों की निगरानी का कड़ा पहरा।
  • झारखंड : विपक्ष में एका की चुनौती, महागठबंधन पर संशय  (11:48)
    रांची, 20 सितंबर (आईएएनएस)। झारखंड में इस साल के अंत में होने वाले संभावित विधानसभा चुनाव को लेकर जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता झारखंड का दौरा कर रहे हैं, वहीं कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) महागठबंधन नेतृत्व के मसले पर आपस में उलझ पड़े हैं।
  • खंडवा में हिंदू-मुस्लिम मिलकर बनाएंगे गाय का अस्पताल  (10:32)
    खंडवा, 20 सितंबर (आईएएनएस)। सियासत भले ही हिंदू-मुस्लिम को लड़ाए, गाय को लेकर हिंसक बनाए, मगर मध्यप्रदेश के खंडवा जिले के हिंदू-मुस्लिमों ने मिलकर गाय का अस्पताल बनाने का फैसला लिया है। इस अस्पताल को बनाने में दोनों ही संप्रदायों के लोग कंधे-से-कंधा मिलाकर काम करेंगे। आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित यह अस्पताल कैसा होगा, इसका मॉडल भी तैयार हो गया है।
  • उपचुनाव का प्रदर्शन विपक्ष के लिए तैयार करेगा 2022 का रास्ता  (10:16)
    लखनऊ, 20 सितंबर (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का गठबंधन सत्तारूढ़ दल को अपेक्षित चुनौती नहीं दे पाया। चुनाव परिणाम आने के बाद ही गठबंधन टूट गया। प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में भाजपा के लिए खुला आसमान है। विपक्ष पूरी तरह से बिखरा हुआ है। सपा के लिए बसपा के दलित मुस्लिम गठजोड़ को बेअसर करना बड़ी चुनौती है।
  • बिहार में 'मॉब लिंचिंग' बना सिरदर्द, ढाई महीने में 39 घटनाएं  (14:54)
    पटना, 19 सितम्बर (आईएएनएस)। बिहार में पुलिस की लाख कोशिशों के बावजूद बच्चा चोरी की अफवाह या कई अन्य मामलों भीड़ द्वारा कानून को हाथ में लेकर हिंसा करने की घटना थमने का नाम नहीं ले रही है। पुलिस मुख्यालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले ढाई महीनों के दौरान मॉब लिंचिंग (भीड़ हिंसा) में 14 लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई, जबकि 45 घायल हुए हैं। इस दौरान मॉब लिंचिंग की 39 घटनाएं दर्ज की गईं।
  • छत्तीसगढ़ : आपसी संघर्ष में 65 इंसानों और 14 हाथियों की सालाना मौत  (08:19)
    रायपुर, 19 सितंबर (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ में जंगली हाथी और इंसानी संघर्ष की घटनाओं को रोक पाना आसान नहीं रहा है। साल-दर-साल मौतों का आंकड़ा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य में आपसी संघर्ष में हर साल 65 इंसानों और 14 हाथियों की जानें जा रही हैं, करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है।
  • अंदरूनी कलह में उलझी देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी  (21:32)
    नई दिल्ली, 18 सितम्बर (आईएएनएस)। कांग्रेस एक-दूसरे को नीचा दिखाने और अंदरूनी कलह में उलझी हुई है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद काफी ऊहापोह के बीच अंतरिम पार्टी अध्यक्ष के रूप में पद संभालने वाली सोनिया गांधी के सामने एक बड़ी चुनौती है।
  • जेलों में भीड़ घटाने को मोदी सरकार बनाएगी 199 नई जेलें  (10:04)
    नई दिल्ली, 18 सितम्बर (आईएएनएस)। देश की जेलों में कैदियों की दिन-ब-दिन बढ़ती भीड़ ने सरकार को परेशान कर रखा है। केंद्र सरकार इस बात को लेकर भी चौकन्ना है कि जेलों में आपराधिक गतिविधियों और कट्टरता पर तत्काल काबू पाया जाए। इसके लिए मोदी सरकार आने वाले दिनों में 18 अरब रुपये (1800 करोड़) खर्च करने का मन बना चुकी है। इस बजट का अधिकांश हिस्सा 199 नई जेलों के निर्माण पर खर्च किया जाना है।
  • योगी विकास की धार से बना रहे उपचुनाव में जीत का रास्ता  (09:18)
    लखनऊ, 18 सितंबर (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का उपचुनाव का अनुभव अभी तक अच्छा नहीं रहा है। इसी कारण पार्टी की अब पूरी कोशिश है कि उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनावों में आम चुनाव जैसी लहर चले। इसी कोशिश के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपचुनाव वाले क्षेत्रों में विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर जीत का रास्ता तैयार करने में लगे हैं।