विशेष


  • उमा भारती की मप्र में सक्रियता के सियासी मायने  (13:05)
    भोपाल, 24 जनवरी (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती की सक्रियता बढ़ गई है और उन्होंने इसके लिए जनता से जुड़े शराबबंदी के मुद्दे को बड़ा हथियार बनाया है। उमा भारती की इस सक्रियता के सियासी मायने भी खोजे जाने लगे हैं और कयास लगाया जा रहा है कि वह एक बार फिर मध्य प्रदेश की राजनीति में सक्रिय होने की तैयारी में तो नहीं है।
  • बर्ड फ्लू की मार से उबर नहीं पा रहा पोल्ट्री कारोबार, रिटेल में हुआ सुधार (लीड-1)  (12:20)
    नई दिल्ली, 24 जनवरी (आईएएनएस)। देश में इस साल पहली बार बर्ड फ्लू के प्रकोप से प्रभावित राज्यों की संख्या दोहरे अंकों में चली गयी है, हालांकि इस बीमारी की जद में जंगली परिंदे ही ज्यादा हैं। पोल्ट्री बर्ड में नौ राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि जरूर हुई है, लेकिन इसके एपिसेंटर कम हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि एवियन इन्फ्लुएंजा का नया वायरस मानव के लिए खतरनाक नहीं है। मगर, बर्ड फ्लू की मार से पोल्ट्री कारोबार अब तक नहीं उबर पाया है। हालांकि, होटल, रेस्तरा में चिकन की मांग में पिछले सप्ताह के मुकाबले सुधार देखा जा रहा है।
  • यूएई से अमेरिका तक दुनियाभर की यात्रा करेगी नए भारत की नई शिक्षा नीति  (12:04)
    नई दिल्ली, 24 जनवरी (आईएएनएस)। भारत को शिक्षा का ग्लोबल डेस्टिनेशन बनाने के लिए विभिन्न देशों के साथ नई भारतीय शिक्षा नीति साझा की जा रही है। इस पहल के अंतर्गत अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, मारिशस और कुवैत समेत कई देशों को भारतीय शिक्षा नीति से अवगत कराया जा रहा है।
  • बिहार : कांग्रेस को नई धार देने में जुटे भक्त चरण दास  (13:20)
    पटना, 23 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव में विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल कांग्रेस को भले ही आशातीत सफलता नहीं मिली हो, लेकिन कांग्रेस बिहार प्रभारी को बदलकर पार्टी को मजबूत करने में जुटी है। नव-नियुक्त प्रभारी भक्त चरण दास भी पार्टी को नई धार देने में जुटे हुए हैं।
  • ड्रोन से हो रहा बुंदेलखंड में ग्रामीण आबादी का सर्वेक्षण  (13:57)
    लखनऊ, 22 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में देश का सबसे पुराना वैज्ञानिक संस्थान सर्वे ऑफ इंडिया पहली बार गांवों का ड्रोन की मदद से डिजिटल मानचित्र बना रहा है। डिजिटल मानचित्र के जरिये राज्य के करीब 82 हजार गांवों में ग्रामीण आवासीय अधिकार अभिलेख (घरौनी) तैयार होगा। घरौनी के माध्यम से हर गांव और गांव में बने हर घर का अभिलेख ग्रामीण प्राप्त कर सकेंगे।
  • गोरखपुर में फरवरी के दूसरे सप्ताह में होगा सुनहरी महोत्सव  (11:18)
    गोरखपुर, 22 जनवरी (आईएएनएस)। सेहत के लिए फिक्रमंद हैं और जायके के शौकीन तो यह खास महोत्सव आप के लिए ही है। 'एक जिला एक उत्पाद' की तर्ज पर 'एक जिला एक विशिष्ट खाद्य पदार्थ' की योजना की तरफ बढ़ रही योगी सरकार के इस अभिनव पहल के आप भी मुरीद हो जाएंगे। विटामिन ए और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर और स्वाद में बेजोड़ सुनहरी शकरकंद को लेकर गोरखपुर में फरवरी के दूसरे सप्ताह में सुनहरी महोत्सव होने जा रहा है। इस दौरान सुनहरी शकरकंद के उत्पादन, विपणन और उपभोग बढ़ाने की चर्चा तो होगी ही, सुनहरी के 20 से अधिक लजीज व्यंजनों का भी स्वाद लिया जा सकेगा। आयोजन स्थल होगा रैडिसन होटल होगा। इस महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद करेंगे।
  • उप्र सरकार करेगी हुनरमंदों का सम्मान  (13:08)
    लखनऊ , 21 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यूपी दिवस के अवसर पर 24 जनवरी को हुनरमंदों का सम्मान करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर वर्ष 2018 से शुरू इस दिवस का यह चौथा आयोजन होगा। यूपी की इस खूबी का आप जी भरकर दीदार कर सकते हैं। वह भी 23 जनवरी से 4 फरवरी तक। राजधानी का अवध शिल्प ग्राम पलक-पावड़े बिछाकर आपके स्वागत के लिए तैयार है।
  • बिहार : गया के फल्गु नदी में राज्य का पहला रबर डैम, तर्पण में होगी सुविधा  (12:47)
    गया, 21 जनवरी (आईएएनएस)। धार्मिक और ऐतिहासिक नगरी गया के फल्गु नदी में राज्य का पहला रबर डैम बनने का काम प्रारंभ होने वाला है। इस डैम के बनने के बाद मोक्षनगरी के रूप में प्रसिद्घ गया में फल्गु नदी में अपने पूर्वजों को पिंडदान करने आने वाले पिंडदानियों को अब पानी की समस्या दूर हो जाएगी।
  • लालू का जेटली से मिलना नहीं भाया था नीतीश को और टूट गई थी राजद, जदयू की दोस्ती  (17:29)
    पटना, 20 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार की राजनीति में जदयू और राजद का गठबंधन और फिर कुछ ही समय के बाद जदयू का महागठबंधन से अलग होकर भाजपा के साथ आकर राज्य में सरकार बनाना। जदयू के महागठबंधन से अलग होने का कारण आमतौर पर राजद नेता तेजस्वी यादव के भ्रष्टाचार मामले का आरोप माना जा रहा हो, लेकिन इसकी शुरूआत तब ही से हो गई थी, जब राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद अपने दल के नेता प्रेमचंद गुप्ता के साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे अरूण जेटली से मिले थे। इन बातों का खुलासा बिहार के पत्रकार और लेखक संतोष सिंह ने अपनी पुस्तक 'जेपी टू बीजेपी' में किया है।
  • किसानों को उद्योगपति बनने के गुर सिखाएगी यूपी सरकार  (11:04)
    लखनऊ, 20 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को खेत से लेकर खलिहान तक और बीज से लेकर बाजार तक आत्मनिर्भर बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। किसानों को सिखाया जाएगा कि वह किस प्रकार से उद्यमी बन सकते हैं और अपनी उपज को उत्पाद बनाकर कैसे बाजार में बेच सकते हैं।