विशेष


  • जे.पी. नड्डा : साधारण कार्यकर्ता से पार्टी अध्यक्ष बनने तक का सफर  (16:42)
    शिमला, 20 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सोमवार को नया अध्यक्ष चुने गए जगत प्रकाश नड्डा यानी जे.पी. नड्डा की जड़ें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और इसके अनुषांगिक संगठनों से जुड़ी हैं। नड्डा (59) ने अपने संरक्षक और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का स्थान लिया है। नड्डा अभी तक भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष थे।
  • दिल्ली चुनाव में 3 दल बिहार की 'झा तिकड़ी' के हवाले!  (09:31)
    पटना, 20 जनवरी (आईएएनएस)। विधानसभा चुनाव भले ही दिल्ली में होने जा रहा है, लेकिन वहां भी 'बिहार की धमक' सुनाई दे रही है। दिल्ली चुनाव में तीन दलों ने अपनी रणनीति पूरी तरह बिहार की तिकड़ी या यूं कहें कि 'झा तिकड़ी' के हवाले कर दी है।
  • बुंदेलखंड में कठपुतलियां बता रहीं 'पानी की कहानी'  (08:16)
    टीकमगढ़, 20 जनवरी (आईएएनएस)। देश में बुंदेलखंड की पहचान समस्याग्रस्त इलाके की बन चुकी है, सारी समस्याओं की जड़ 'पानी' है। यही कारण है कि इस इलाके में जलसंकट के निदान के लिए कई अभियान चले, मगर तस्वीर नहीं बदली। अब यहां समुदाय को इस अभियान से जोड़ने के लिए कठपुतली का सहारा लिया जा रहा है और उन्हें पानी की कहानी सुनाई जा रही है।
  • इस सीजन के बाद फुल टाइम कोचिंग में दिख सकते हैं जाफर  (18:54)
    नई दिल्ली, 19 जनवरी, (आईएएनएस)। भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और विदर्भ को दो बार रणजी ट्रॉफी खिताब दिलाने वाले दिग्गज खिलाड़ी वसीम जाफर ने रविवार को कहा है कि वह इस सीजन के बाद फुल टाइम कोचिंग के बारे में सोच सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी को लेकर महागठबंधन में असमंजस  (09:07)
    पटना, 19 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सत्ताधारी जनता दल (युनाइटेड), लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में एकमत हैं, लेकिन भाजपा गठबंधन को सत्ता से हटाने की बात करने वाले विपक्षी दलों के महागठबंधन में अब तक मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर सहमति नहीं बन सकी है।
  • सफेद क्रिकेट का काला सच : ..जब ताले में बंद फाइल खुद पुलिस आयुक्त ने ढूंढ़ी (आईएएनएस इनसाइड स्टोरी)  (12:58)
    नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस)। कभी शरीफों और रईसों की पहली पसंद रहे 'क्रिकेट' जैसे खेल के तमाम स्याह सच दुनिया भर की जांच एजेंसियों की फाइलों में मौजूद हैं। वह चाहे दिल्ली पुलिस हो, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) या फिर इंग्लैंड की न्यू स्कॉटलैंड यार्ड। कालांतर में सफेद रहे इसी क्रिकेट के आज बदरंग पन्ने पलटने पर सौ-सौ काले सच सामने आते हैं। इन्हीं में से एक वह सच भी है, जिसमें इस केस की पड़ताल से जुड़ी फाइलें 13 साल तक दिल्ली पुलिस के 12-13 दारोगाओं की अलमारियों में बंद पड़ी रही थीं।
  • बिहार चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर भाजपा, जदयू में गुणा-भाग शुरू!  (10:37)
    पटना, 18 जनवरी (आईएएनएस)। इसी साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में बिहार की धरती से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह के यह घोषणा दोहराने के बाद कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही राजग चुनाव लड़ेगा, सीटों को लेकर भाजपा व जदयू में गुणा-भाग शुरू हो गया है।
  • बिहार : एक दफ्तर में अधिकारी, कर्मचारी करते हैं योग  (08:53)
    पूर्णिया, 18 जनवरी (आईएएनएस)। सरकारी कार्यालय में सरकारी कामों के बीच योग करने की बात सुनकर आपको भले ही आश्चर्य हो रहा हो, मगर यह सौ फीसदी सही है। बिहार में एक ऐसा सरकारी कार्यालय है, जहां अधिकारी से कर्मचारी तक अपने कामों के बीच योगाभ्यास करते हैं, जिससे उनमें ताजगी और स्फूर्ति बनी रहे।
  • गेहूं का रकबा 330 लाख हेक्टेयर के पार, रिकॉर्ड उत्पादन की उम्मीद  (20:47)
    नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। रबी सीजन की सबसे प्रमुख फसल गेहूं की खेती में इस साल देश के किसानों ने काफी दिलचस्पी ली है और गेहूं की बुवाई का रकबा 330 लाख हेक्टेयर के पार चला गया है। मौसमी दशाएं अनुकूल होने और बुवाई के क्षेत्र में विस्तार होने से इस साल गेहूं का रिकॉर्ड उत्पादन होने की उम्मीद की जा रही है।
  • पुरुष हॉकी टीम निश्चित ही इस बार ओलम्पिक में पदक जीतेगी : हरेंद्र (आईएएनएस साक्षात्कार)  (18:18)
    नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। हॉकी एक ऐसा खेल रहा है जिसने ओलम्पिक में भारत का मान बढ़ाया है। 1928 में भारत ने हॉकी में अपना पहला पदक जीता था और 1980 तक जीतती रही थी, लेकिन 1980 के बाद चार दशकों में भारतीय हॉकी खेलों के महाकुम्भ में पदक नहीं जीत सकी। भारत की पुरुष और महिला टीमों के मुख्य कोच रह चुके हरेंद्र सिंह को लगता है कि पुरुष टीम इस बार टोक्यो ओलंपिक से पदक जीतकर ही लौटेगी।
  • क्या रख दी गई है 'धोनी युग' की समाप्ति की नींव?  (17:00)
    नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। गुरुवार दिन में पत्रकारों के मेलबॉक्स में बीसीसीआई का खिलाड़ियों के केंद्रीय अनुबंध का मेल आया। इसमें एक बड़ा नाम नहीं था और वो नाम था दो बार के विश्व विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का। हैरत लाजमी थी और सवाल भी। इसके बाद यह सवाल सबके मन में कौंधने लगा कि क्या धोनी युग की समाप्ति की नींव रख दी गई है?
  • झारखंड : झाविमो प्रमुख के रास्ते जुदा होते देख विधायक भी पकड़ेंगे अलग राह  (12:53)
    रांची, 16 जनवरी (आईएएनएस)। झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के प्रमुख बाबूलाल मरांडी के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ जाने की स्थिति में झाविमो के शेष दो विधायकों के अलग-अलग रास्ते पर जाने के कयास लगाए जाने लगे हैं। झाविमो के विधायक बंधु टिर्की और प्रदीप यादव इसके संकेत भी दे चुके हैं। हालांकि झाविमो के सूत्रों का कहना है कि मरांडी अपने साथ दोनों विधायकों को साथ रखने की कोशिश में जुटे हैं।
  • औषधीय गुणों से लबालब है 'काशी शुभांगी कद्दू'  (09:38)
    वाराणसी, 15 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का काशी शुभांगी या छप्पन भोग कद्दू बड़े-बड़े गुणों से लबालब हैं। यह आमदानी बढ़ाने वाला तो है ही, स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है। इसमें न सिर्फ किसानों को ताकत देने की क्षमता है, बल्कि स्वास्थ को भी दुरुस्त रखने की भी क्षमता है।
  • झारखंड : भाजपा में कई के 'पर' कतरे जाएंगे, कुछ को मिलेगी नई जिम्मेदारी  (08:20)
    रांची, 15 जनवरी (आईएएनएस)। झारखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिली करारी हार के बाद अब पार्टी हार के मंथन में जुटी है। कहा जा रहा है कि पार्टी ऐसे जिला अध्यक्षों पर कार्रवाई करने के मूड में है, जहां भाजपा को एक भी सीट नहीं मिली है या स्थिति अच्छी नहीं रही। हालांकि, पार्टी के वरिष्ठ नेता इसे पार्टी को मजबूत करने की कार्रवाई बता रहे हैं।