2022-04-29

मोनेटागो ने भारत में व्यापार वित्त डी-डुप्लीकेशन के लिए रणनीति में उल्लेखनीय योगदान दिया, 2022 में वैश्विक क्रियान्वयन के लिए मंच तैयार


MonetaGo (12:17PM) 


New York, United States & Mumbai, Maharashtra, India

MonetaGo


भारत में इनवॉइस की डुप्लीकेट फाइनैंसिंग (नकली वित्तपोषण) को रोकने के लिए एक महत्वाकांक्षी मिशन शुरू करने के चार साल बाद मोनेटागो ने आज अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में बड़ी प्रगति के बारे में बताया, जिसमें इनवॉइस (चालान या बिल) फाइनैंसिंग की गति और पारदर्शिता को बदलना और कई संगठनों और डेटा केंद्रों में फैली अलग-अलग जानकारी के मूल्यों का दोहन करना शामिल है।

यह सेवा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समर्थित ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (ट्रेड्स) के तहत लाइसेंस प्राप्त तीन ट्रेड रिसीवेबल्स फाइनैंस एक्सचेंजों के साथ साझेदारी में शुरू की गई थी, जो एसएमई को प्रत्येक रिसीवेबल्स फाइनेंस एक्सचेंजों के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कॉरपोरेट ग्राहकों से अपने व्यापार प्राप्तियों की नीलामी करने की अनुमति देता है। मोनेटागो ने मार्च 2018 में भारत में अपनी सुरक्षित वित्त व्यवस्था लागू की थी।

मोनेटागो के संस्थापक और सीईओ जेसी चेनार्ड ने कहा, "प्रत्येक एक्सचेंज को यह पहचानने में सक्षम होना चाहिए कि उनके प्रतिस्पर्धियों द्वारा इनवॉइस को वित्तपोषित किया गया था, लेकिन व्यावसायिक कारणों से ग्राहक जानकारी को निजी रखने वाले समाधान की आवश्यकता थी।" उन्होंने कहा, "मोनेटागो के समाधान ने एक्सचेंजों को चुनिंदा दस्तावेज़ जानकारी साझा करने में सक्षम बनाया, जिसे क्रिप्टोग्राफिक रूप से दस्तावेज फिंगरप्रिंट बनाने के लिए तैयार किया गया है, इसे बाद में निकट रियल टाइम में मैच का पता लगाने के लिए मोनेटागो के सुरक्षित, एकीकृत डेटा रिपॉजिटरी में डाल दिया जाता है।”

मोनेटागो के सिस्टम में बहुत आवश्यक विश्वास लाने के साथ, ट्रेड्स के माध्यम से वित्तपोषित लेनदेन की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई और यह मार्च 2020 में समाप्त वित्त वर्ष के 111.65 बिलियन रूपये से बढ़कर मार्च 2022 को समाप्त वित्त वर्ष में 343.62 बिलियन रुपये हो गया। मोनेटागो ने अब तक 692.7793 बिलियन रुपये के कुल मूल्य के साथ 2.5 मिलियन से अधिक लेनदेन को संसाधित किया है।

पिछले 48 महीनों में मोनेटागो ने भारतीय बाजार में जो नवाचार किए हैं, वे वैश्विक व्यापार वित्त को डी-डुप्लिकेट करने के अपने रणनीतिक एजेंडे के केंद्र में हैं। भारत में सुरक्षित वित्त व्यवस्था के यूजर्स को वाणिज्यिक बैंकों (स्विफ्ट इंडिया के माध्यम से एक्सेस करने) और गैर-बैंक फाइनैंसिंग कंपनियों (डायरेक्ट इंटरफेस के माध्यम से एक्सेस करने) को शामिल करने के लिए विस्तारित किया गया है। मोनेटागो को अपने द्वारा चलाए जा रहे परिवर्तन के लिए पूरे वित्तीय समुदाय से समर्थन प्राप्त है, और वर्तमान में वैश्विक स्विफ्ट नेटवर्क के माध्यम से सुलभ और सुरक्षित वित्तीय प्लेटफॉर्म का विस्तार कर रहा है।

आरएक्सआईएल के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर केतन गायकवाड ने कहा, "पिछले चार वर्षों से मोनेटागो के साथ यह एक अच्छा जुड़ाव रहा है, मोनेटागो ताकत से ताकत की ओर बढ़ रहा है। तरलता की समस्याओं को हल करने के लिए एसएमई के लिए फैक्टरिंग एक महत्वपूर्ण वित्तीय साधन है, लेकिन व्यापार मॉडल को दोहरे वित्तपोषण के माध्यम से धोखाधड़ी से बचने के लिए एक कड़े ढांचे की आवश्यकता होती है। मोनेटागो के इनवॉइस फिंगरप्रिंट तंत्र ने ट्रेड्स प्लेटफ़ॉर्म को इनवॉइस और फाइनैंसिंग के लिए प्रदान किए गए ईवे बिलों की वैधता सुनिश्चित करने में मदद की है। आरएक्सआईएल को एमएसएमई के लिए समय पर वित्तपोषण के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए मोनेटागो महत्वपूर्ण रहा है।”

इंडिया फैक्टरिंग के सीईओ रवि वालेचा ने कहा, "इतिहास में कभी भी दुनिया को सुरक्षित वित्तपोषण मंच की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ी। मोनेटागो ने भारत में हमारे घरेलू फैक्टरिंग प्रस्ताव के लिए महत्वपूर्ण नियंत्रण की एक महत्वपूर्ण परत जोड़कर हमारी मदद की। इंडिया फैक्टरिंग एंड फाइनेंस सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड को मोनेटागो के साथ सिक्योर फाइनेंसिंग सॉल्यूशन के शुरुआती दिनों से जुड़े होने की खुशी है और वह ग्लोबल सॉल्यूशन के कार्यान्वयन के लिए उत्सुक हैं।”

एम1एक्सचेंज के सीईओ संदीप मोहिंद्रू कहते हैं, ''टेक पार्टनर के रूप में मोनेटागो के साथ यह एक शानदार यात्रा रही है।" उन्होंने कहा, 'एम1 ने घरेलू व्यापार चालानों के किसी भी डुप्लिकेट छूट के जोखिम को समाप्त करने के लिए मोनेटागो के साथ सहयोग किया। समाधान और उत्पादन समर्थन के संदर्भ में ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म को तेजी से स्थापित किया गया था। हमें इस यात्रा को अगले स्तर तक विस्तारित करने में प्रसन्नता हो रही है जहां एम1 और मोनेटागो निर्यात/आयात चालानों की एक विस्तृत श्रृंखला के समाधान को लागू करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।"

मोनेटागो के विषय में

मोनेटागो ट्रेड फाइनैंस में डुप्लिकेट फाइनैंसिंग धोखाधड़ी के लिए पहला वैश्विक समाधान प्रदान करता है, और घरेलू और सीमा पार डुप्लिकेट वित्तपोषण दोनों को रोकने के लिए ऐसी तकनीक का दुनिया में अग्रणी प्रदाता है।

मोनेटागो का सिक्योर फाइनैंसिंग सिस्टम मार्च 2018 से पर्याप्त लेनदेन थ्रूपुट के साथ लाइव होने के कारण उत्पादन में सिद्ध साबित हुआ है।

हॉन्गकॉन्ग फिनटेक वीक 2021 में एएमटीडी डिगफिन इनोवेशन अवार्ड्स में सुरक्षित वित्तपोषण सॉल्यूशन को ट्रेड फाइनैंस में सर्वश्रेष्ठ समाधान के रूप में मान्यता दी गई है, और आईबीएस इंटेलिजेंस ग्लोबल फिनटेक इनोवेशन अवार्ड्स में बैंकिंग और सबसे प्रभावी बैंक-फिनटेक पार्टनरशिप में ब्लॉकचेन के सबसे नवीन उपयोग के रूप में मान्यता दी गई है। अधिक जानकारी के लिए www.monetago.com पर जाएं।


businesswire.com पर स्रोत विवरण देखें :
https://www.businesswire.com/news/home/20220428005053/en/



संपर्क:
ब्रिटनी ब्लांचार्ड
मोनेटागो के लिए एक्चुअल एजेंसी
[email protected]



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

New York, United States & Mumbai, Maharashtra, India