2021-10-05

एनटीएचयू में चिकित्सा शिक्षा के नए युग की शुरुआत


National Tsing Hua University (15:55PM) 


कॉलेज ऑफ लाइफ साइंस के डीन काओ रुए-हो (बाएं) और चिकित्सा विज्ञान विभाग के अध्यक्ष चेन लिनी (दाएं) मेडिसिन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम की तैयारी करते हुए। (फोटो: नेशनल त्सिंग हुआ यूनिवर्सिटी)


Hsinchu, Taiwan:

राष्ट्रीय त्सिंग हुआ विश्वविद्यालय की मेडिसिन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम स्थापित करने की योजना को हाल ही में शिक्षा मंत्रालय में आयोजित एक अंतर मंत्रालयी बैठक में मंजूरी दे दी गई है। स्कूल की भर्ती और प्रवेश आवेदन प्रक्रिया 2021 के अंत तक शुरू हो जाएगी और सरकार द्वारा प्रायोजित पहली कक्षा के छात्रों का नामांकन सितंबर 2022 में होगा।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया की सुविधा है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें:
https://www.businesswire.com/news/home/20211001005043/en/

एनटीएचयू के अध्यक्ष होचेंग होंग ने कहा कि एनटीएचयू के पास पहले से ही चिकित्सा विज्ञान के अलग-अलग क्षेत्रों में रिसर्च में एक मजबूत आधार है, जिसमें बिग डेटा एनालिटिक्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), बायोइंजीनियरिंग, सामग्री विज्ञान और न्यूक्लियर मेडिसिन का एप्लिकेशन शामिल है और इनकी मदद से स्कूल एक से अधिक विशेषज्ञता रखने वाले चिकित्सकों को प्रशिक्षित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह नया कार्यक्रम ताइवान में चिकित्सा शिक्षा में एक बड़ी छलांग का प्रतिनिधित्व करता है।

अध्यक्ष होचेंग ने कहा कि एनटीएचयू के पास पहले से ही नए कार्यक्रम के लिए पर्याप्त संख्या में संकाय सदस्य, वित्त पोषण और बुनियादी ढांचा है। संबंधित पाठ्यक्रमों को पढ़ाने वाले मौजूदा 180 संकाय सदस्यों के अलावा कार्यक्रम ने हाल ही में अतिरिक्त 71 पूर्णकालिक संकाय सदस्यों और 87 चिकित्सक वैज्ञानिकों को पूरे ताइवान में प्रमुख चिकित्सा केंद्रों से सहायक संकाय सदस्यों के रूप में भर्ती किया है। इसके अलावा इस कार्यक्रम के प्रॉविजनल ऑफिस ने चिकित्सा शिक्षा के लिए 2 बिलियन न्यू ताइवानी डॉलर जुटाए हैं। ताओयुआन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बगल में ताओयुआन एरोट्रोपोलिस में एक अत्याधुनिक शिक्षण अस्पताल और चिकित्सा परिसर स्थापित करने की चल रही योजना की वर्तमान में स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय द्वारा समीक्षा की जा रही है।

चिकित्सा में स्नातकोत्तर कार्यक्रम चार साल का कार्यक्रम है, जो सभी विषयों के स्नातकों के लिए खुला है। सरकार द्वारा प्रायोजित छात्रों को छह साल के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा में अपना सेवा देना अनिवार्य होगा। उन्हें एक चिकित्सा केंद्र में दो साल का अतिरिक्त प्रशिक्षण लेने का अवसर मिलेगा।

एनटीएचयू छात्र भर्ती में अपने व्यापक अनुभव से केवल उन्हीं आवेदकों को प्रवेश देगा जो कड़ी प्रवेश योग्यता को पूरा करते हैं। छात्र चयन की नई प्रक्रिया ताइवान में चिकित्सा शिक्षा के लिए एक नया मार्ग खोल सकती है।

चिकित्सा में स्नातकोत्तर कार्यक्रम भविष्य के कॉलेज ऑफ लाइफ साइंसेज एंड मेडिसिन (वर्तमान में कॉलेज ऑफ लाइफ साइंस) का हिस्सा होगा। कॉलेज ऑफ लाइफ साइंस के डीन और जू ची मेडिकल सेंटर के पूर्व अधीक्षक काओ रुए-हो ने कहा कि एनटीएचयू में सीधे आवेदन करने वाले आवेदकों का मूल्यांकन शैक्षणिक उत्कृष्टता का प्रदर्शन करने वाले छात्रों का चयन करने के लिए परीक्षण स्कोर, ट्रांसक्रिप्ट्स और साक्षात्कार के साथ ही चिकित्सा और लोक कल्याण के लिए समर्पित जुनून के आधार पर किया जाएगा।

कार्यक्रम में सरकार द्वारा प्रायोजित छात्र ग्रामीण क्षेत्र में अभ्यास करने के लिए उन्हें तैयार करने के लिए तैयार किए गए कई पाठ्यक्रमों में भाग लेंगे, जिसमें सामुदायिक चिकित्सा अभ्यास, एआई निदान और टेलीमेडिसिन तकनीक का अच्छा उपयोग करना शामिल है। इसके साथ ही वे परोपकारिता और सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति समर्पण पर सेमिनार में भी भाग लेंगे, जिसे मेडिकल कंट्रीब्यूशन अवार्ड के विजेताओं द्वारा पढ़ाया जाएगा।

businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें:
https://www.businesswire.com/news/home/20211001005043/en/



संपर्क:
होली सुएहो
एनटीएचयू
(886)3-5162006
hoyu@mx.nthu.edu.tw



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Hsinchu, Taiwan