2021-04-09

एनटीटी कॉम का प्रोटोटाइप प्लैटफॉर्म सीओटू उत्सर्जन से संबंधित डाटा स्विजरलैंड से जर्मनी और जापान तक के साइट से सुरक्षित रूप से साझा करता है


NTT Communications Corporation (11:25AM) 


—संप्रभुता संरक्षित डाटा की अंतरराष्ट्रीय साझेदारी से डीकार्बनाइजेशन आदि का समर्थन अपेक्षित है—

Flow chart of recent data-sharing trial (Graphic: Business Wire)


TOKYO, Japan:

एनटीटी समूह के तहत आईसीटी समाधान और अंतरराष्ट्रीय संचार कारोबार, एनटीटी कम्युनिकेशंस कॉरपोरेशन (एनटीटी कॉम) ने आज एलान किया कि सीओटू उत्सर्जन के संबंध में उसने प्रोडक्शन लाइन डाटा की परीक्षण साझेदारी में सफलता पाई है। ऐसा उसने एक प्रोटोटाइप प्लैटफॉर्म के जरिए किया जो आईडीएस मानकों के जरिए इंटरकनेक्शन संभव करता है। यह जीएआईए-एक्सडाटा इकोसिस्टम में डाटा संप्रभुता का समर्थन करता है। ट्रायल डाटा अपनी उच्च गोपनीयता के कारण सामान्य तौर पर साझेदारी के लिए उपलब्ध नहीं होता है जबकि वास्तविक कारोबार में लगे साझेदारों को सीओटू उत्सर्जन की गणना करनी होती है। अब इसे जापान से जर्मनी में निर्धारित साइट तक सुरक्षित रूप से ट्रांसमिट किया जा सका। यह डाटा स्विटजरलैंड में इनोवेशन पार्क बिएल/बिएने में था।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टी मीडिया है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20210407006040/en/

हाल के डाटा शेयरिंग परीक्षण का फ्लो चार्ट (ग्राफिक: बिजनेस वायर)

जीएआईए-एक्स जर्मन और फ्रेंच सरकारों की एक पहल है जिसकी घोषणा अक्तूबर 2019 में की गई थी। यह डाटा सुरक्षा, पारदर्शिता, विश्वसनीयता और इंटरऑपरेबिलिटी सुनिश्चित करने वाली संरचना के जरिए डाटा की साझेदारी का समर्थन करने के लिए है ताकि यूरोपीय कंपनियों, सरकारों, संस्थाओं और नागरिकों का समर्थन कर सके।

एनटीटी कॉम ने यह परीक्षण इस मान्यता के तहत किया कि इस तरह के आंकड़े का उपयोग वास्तविक कारोबार में लगी कंपनियों द्वारा किया जाएगा ताकि उनकी निर्माण विधियों की समीक्षा की जा सके और ज्यादा डीकार्बनाइजेशन हासिल किया जा सके। आईडीएस कनेक्टर्स से इंटरकनेक्शन संभव करने वाला प्रोटोटाइप प्लैटफॉर्म डाटा ट्रस्ट® से भी युक्त है। यह बेहद गोपनीय डाटा की सुरक्षित साझेदारी की एक व्यवस्था है।

इस परीक्षण में बिजली की खपत से संबंधित डाटा साझा किया जाना था। कारोबारी साझेदार अमूमन इसका उपयोग सीओटू उत्सर्जन की गणना के लिए करते दो किसी खास उत्पादन के निर्माण के दौरान होता है। परीक्षण से इस बात की पुष्टि हुई कि एनटीटी का प्लैटफॉर्म ऐसे आंकड़े सुरक्षित ढंग से साझा कर सकता है हालांकि यह सिर्फ उन्हीं पक्षों से संभव है जिन्हें कानून या करार के तहत अनुमति है।

प्रोटोटाइप का विकास निप्पन टेलीग्राफ और टेलीफोन कॉरपोरेशन (सॉफ्टवेयर इनोवेशन सेंटर) की बिजनेस टू बिजनेस डाटा डिस्ट्रीब्यूशन टेक्नालॉजी के उपयोग से रोबोट रिवोल्यूशन एंड इंडस्ट्रीयल आईओटी इनीशिएटिव (आरआरआई), इंटरनेशनल डाटा स्पेसेज एसोसिएशन (आईडीएसए), फ्रॉनहोफर जेसेशाफ्ट, स्विटजरलैंड इनोवेशन पार्क बिएल/बिएने और जापान इनोवेशन पार्क के सहयोग से किया गया।

एनटीटी कॉम की योजना जर्मनी में 12-16 अप्रैल के बीच होने वाले हैनोवर मेसे औद्योगिक मेले में आईडीएसए और आरआरआई के संयुक्त बूथ पर परीक्षण के नतीजों को प्रदर्शित करने की है।

जीएआईए-एक्स एआईएसबीएल के चेयरमैन ह्युबर्ट तरदियू ने कहा, 'उद्योग के क्षेत्र में जापान यूरोप के काफी करीब है और ऑटोमोटिव, इस्पात या निर्माण का अच्छा अनुभव है।” उन्होंने आगे कहा, 'इन दिनों प्रत्येक उद्योग का मुख्य उद्देश्य जीएआईए-एक्स की तरह डाटा शेयरिंग और सेवा प्रस्तुति होता है। एनटीटी कम्युनिकेशंस ने डाटा शेयरिंग में पहली शुरुआत जापान, जर्मनी और स्विटजरलैंड के बीच की है। इसमें आईडीएस स्टैंडर्ड का उपयोग किया गया है जो जीएआईए-एक्स डाटा इको सिस्टम में डाटा संप्रभुता का समर्थन करता है। हमें जीएआईए-एक्स एआईएसबीएल पर गर्व है कि यह एनटीटी कम्युनिकेशंस के जरिए जापान हब की लांचिंग का समर्थन करता है और जीएआईए-एक्स के आस-पास ज्यादा उपयोग के मामले शुरू करता है।”

आगे बढ़ते हुए, एनटीटी कॉम जापान में एक टेस्ट माहौल बनाएगा ताकि जीएआईए-एक्स के साथ कनेक्ट कर सके और इस गर्मी में दुनिया भर में कई साझेदार कंपनियों के साथ इंटरऑपरेबिलिटी टेस्ट की शुरुआत कर सके। अगर सब ठीक चला तो एनटीटी कॉम को उम्मीद है कि मार्च 2022 को समाप्त होने वाले इसी वित्त वर्ष के अंदर एक आधिकारिक प्लैटफॉर्म की शुरुआत हो सकेगी। इस लांच का संयोजन अंतरराष्ट्रीय डाटा वितरण से जुड़े समूहों और संगठनों द्वारा किया जाएगा। इनमें डाटा सोसाइटी अलायंस, ओपीसी फाउंडेशन जापान, आरआरआई, जीएआईए-एक्स, एआईएसबीएल और आईडीएसए शामिल है।

डाटा का उपयोग भिन्न पहल के लिए आवश्यक हो गया है। इनमें वैश्विक डीकार्बोनाइजेशन, संयुक्त राष्ट्र के स्थायी विकास लक्ष्य जल्दी हासिल हो जाना और उद्योगों की मजबूती शामिल है। हालांकि, इसी समय डाटा प्रबंध और नियमन के लिए कानून व्यवस्था और टेक्नालॉजी का विकास सारी दुनिया में किया जा रहा है। इनमें एक है, जीएआईए-एक्स जो कॉरपोरेट और राष्ट्रीय राज को लीक होने से रोकने तथा डाटा संप्रभुता की सुरक्षा के लिए है।

भविष्य में यह उम्मीद की जाती है कि यूरोप के देशों में कंपनियों को अपने कारोबारी साझेदारों को बेहद गोपनीय डाटा भेजने और उनसे प्राप्त करने के लिए जीएआईए-एक्स का उपयोग करना होगा। इसका मतलब हुआ कि जीएआईए-एक्स का उपयोग करने में अयोग्य रहने वाली कंपनियां संवेदनशील डाटा से संबंधित कारोबार यूरोपीय साझेदारों के साथ नहीं कर पाएंगी। हालांकि, एनटीटी कॉम का मंच ऐसी कंपनियों को इस योग्य बनाएगा कि वे आसानी से जीएआईए-एक्स से कनेक्ट हो सकें और उन्हें किसी स्वीकार्य डाटा शेयरिंग समाधान के लिए मूल्यवान समय या धन खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़े।

एनटीटी कम्युनिकेशंस के बारे में

एनटीटी कम्युनिकेशंस दुनिया भर की टेक्नालॉजी चुनौतियां हल करता है। इसके लिए उपक्रमों को जटिलताओं तथा अपने आईसीटी माहौल के जोखिमों से निपटने में मैनेज्ड सूचना तकनालाजी संचार समाधानों से सहायता करता है। ये समाधान हमारी विश्वव्यापी संरचना से समर्थित हैं। इनमें उद्योग में अग्रणी ग्लोबल टीयर1 पबलिक और प्राइवेट नेटवर्क शामिल है जिसकी पहुंच दुनिया भर के 190 देशों / क्षेत्रों तथा दुनिया भर की सबसे उन्नत डाटा सेंटर इकाइयों के 500,000 वर्ग मीटर में है। हमारी अंतरराष्ट्रीय पेशेवर सेवा टीम कंसलटेशन और आर्किटेक्चर मुहैया कराती है ताकि आपके कारोबार की सफलता के लिए आवश्यक लचीलापन और सुरक्षा उपलब्ध हो। इसमें हमारा पैमाना तथा अंतरराष्ट्रीय क्षमता बेजोड़ है। एनटीटी डाटा, एनटीटी सिक्यूरिटी, एनटीटी डोकोमो के साथ मिलकर हम एनटीटी समूह हैं।

www.ntt.com | Twitter@NTT Com | Facebook@NTT Com | LinkedIn@NTT Com

स्रोत रूपांतर बिजनेस वायर डॉट कॉम: https://www.businesswire.com/news/home/20210407006040/en/

संपर्क :
अतिरिक्त जानकारी के लिए

अकिरा सकाइनो, तकाशी होरीकोशी, हिदेकी नितसुमा
स्मार्ट फैक्ट्री ऑफिस
बिजनेस प्लानिंग, बिजनेस सोल्यूशन डिविजन
एनटीटी कम्युनिकेशंस
smart-factory@ntt.com



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

TOKYO, Japan