2021-03-31

एटीएससी और टीएसडीएसआइ ने भारत में मोबाइल उपकरणों पर ब्रॉडकास्‍ट सेवाएं उपलब्‍ध कराने हेतु एटीएससी मानकों के प्रति अनुकूलन सक्षमता के लिए अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए


ATSC (12:30PM) 


Washington, United States & New Delhi, India:

एटीएससी और टीएसडीएसआइ ने भारत में मोबाइल उपकरणों पर ब्रॉडकास्‍ट सेवाएं उपलब्‍ध कराने हेतु एटीएससी मानकों के प्रति अनुकूलन सक्षमता के लिए अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए।

एडवांस्‍ड टेलीविजन सिस्‍टम कमिटी (एटीएससी) और टेलीकम्‍यूनिकेशंस स्‍टैण्‍डर्ड्स डेवलपमेंट सोसायटी, इंडिया (टीएसडीएसआइ) के बीच अनुंबध पर 2 मार्च 2021 को हस्‍ताक्षर किए गए। इससे टीएसडीएसआइ को एटीएससी मानकों को अपनाने की क्षमता प्राप्त होगी, और इस तरह डिजिटल प्रसारण मानकों के वैश्विक सामंजस्य को बढ़ावा मिलेगा। यह भारत के लिए अगली पीढ़ी के प्रसारण मानकों के विकास को शुरू करने की दिशा में पहला कदम है।

एटीएससी बोर्ड के चेयमरैन लिन क्‍लाउडी ने बताया कि, 'टेलीकम्‍यूनिकेशंस स्‍टैण्‍डर्ड्स डेवलपमेंट सोसायटी, इंडिया (टीएसडीएसआइ) के साथ अनुबंध एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। यह एटीएससी 3.0 की अत्‍याधुनिक प्रसारण क्षमताओं को, खासतौर से भारत के बाजार और तकनीकी विशेषज्ञता के विशाल आकार, क्षेत्र और प्रभाव को देखते हुए वैश्विक दूरसंचार पारितंत्र में एकीकृत करने का शानदार अवसर है।”

टीएसडीएसआई के चेयरमैन, श्री एन.जी.सुब्रमणियन ने कहा कि, 'इस अनुबंध से लाइव/लीनियर प्रसारण और प्रसारण यातायात ऑफलोड के लिए भारत-विशिष्ट प्रयोग के मामलों के लिए टीएसडीएसआई द्वारा एटीएससी के मानदंडों को अपनाना आसान हो जाएगा। टीएसडीएसआई ने वर्ष 2020 की शुरुआत में प्रसारण यातायात ऑफलोड (ब्रॉडकास्ट ट्रैफिक ऑफलोड) पर एक तकनीकी अध्ययन रिपोर्ट तैयार की थी। हमने एक मानक निर्मित करने को प्राथमिकता दी है। यह मानक भारतीय बाज़ार की अपेक्षाओं को पूरा करेगा जहां विश्व की प्रति स्मार्टफ़ोन मोबाइल डेटा की खपत सबसे ज्यादा है। हम न केवल इस व्यापक रूप से सघन शहरी स्थिति का हल निकालना चाहते हैं, बल्कि भारत के 895 मिलियन से अधिक ग्रामीण जनसंख्या के मनोरंजन, शिक्षा और सामाजिक कल्याण के लिए वितरण बैंडविड्थ को इष्टतम भी करना चाहते हैं।”

यह ऐसी यात्रा है जिसकी शुरुआत तीन साल पहले टीएसडीएसआइ और एटीएससी के बीच एक समझौता ज्ञापन तथा भारत में संयुक्‍त रूप से आयोजित ब्रॉडकास्‍ट/ब्रॉडबैण्‍ड कन्‍वर्जेंस के साथ हुई थी। इस विषय में एटीएससी के प्रेसिडेंट मेडलीन नोलैण्‍ड ने कहा कि, 'यह अनुबंध मोबाइल ऑपरेटर्स को एटीएससी 3.0 अनुकूलित मानक-आधारित प्रसारण तकनीकों पर विचार करने में सक्षम बनाता है, ताकि वे अपने एलटीई/5जी टेलीकॉम डिप्‍लॉयमेंट्स को सप्‍लीमेंट कर सकें। बेस स्‍टेशन और उपकरणों की बड़ी संख्‍या के लिहाज से एक अरब सब्‍सक्राइबर्स के मौजूदा स्‍तर पर भारत में इसका असर काफी बड़ा हो सकता है, और लगभग 250 मिलियन नए उपकरण हर साल जोड़े जा रहे हैं।”

टीएसडीएसआइ की महानिदेशक, पामेला कुमार ने कहा कि, 'सेलुलर परिचालकों और ब्रॉडकास्‍ट प्रदाताओं के बीच प्रमुख नेटवर्कों और साथ ही उपकरणों में सुदृढ़ एकीकरण एटीएससी के ब्रॉडकास्‍ट फोकस और टीएसडीएसआइ के ब्रॉड टेलीकॉम फोकस के बीच सहयोग का चरम लाभ हो सकता है। हालांकि, उस लक्ष्‍य तक पहुंचने के लिए अभी भी कई कदम उठाने की जरूरत है, तो भी यह अनुबंध पहला और आवश्‍यक कदम है जो इन संभावनाओं के द्वार खोल सकता है।”

टीएसडीएसआई के विषय में :

टेलीकम्यूनिकेशंस स्टैण्डर्ड डेवलपमेंट सोसाइटी, इंडिया (टीएसडीएसआई) भारत-विशिष्ट आवश्यकताओं को विकसित और प्रोमोट करने, इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समाधानों का मानकीकरण करने और इन्हें अंतरराष्ट्रीय मानकों के लिए उपलब्ध कराने, दूरसंचार के क्षेत्र में वैश्विक मानकीकरण में योगदान करने, संगठन के तकनीकी मानकों और अन्य प्रदेय उत्पादों का अनुरक्षण करने, देश में विनिर्माण विशेषज्ञता निर्मित करने में मदद करने, विकासशील देशों (जैसे कि, दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, अफ्रीका, मध्य पूर्व आदि) को दूरसंचार संबंधी मानकीकरण की उनकी ज़रूरतों के मामले में नेतृत्व प्रदान करने के लक्ष्य पर काम कर रही है। टीएसडीएसआई को दूरसंचार विभाग द्वारा भारत के दूरसंचार मानक विकास संगठन (एसडीओ) के रूप में मान्यता-प्राप्त है।

हमसे जुडें : www.tsdsi.in

एटीएससी के विषय में :

एडवांस्ड टेलीविज़न सिस्टम्स कमिटी एक अंतरराष्ट्रीय लाभ निरपेक्ष संगठन है। यह एटीएससी 3.0 नेक्स्ट जनरेशन ब्रॉडकास्ट स्टैंडर्ड्स के द्वारा प्रसारण टेलीविज़न और मल्टीमीडिया डेटा वितरण का भविष्य रच रहा है। एटीएससी के 140 से अधिक सदस्य संगठनों में प्रसारण, प्रसारण उपकरण, चलचित्र, उपभोक्ता प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर, केबल, उपग्रह और सेमीकंडक्टर उद्योगों का प्रतिनिधित्व है।

अधिक जानकारी के लिए देखें - www.atsc.org.

businesswire.com पर स्रोत विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20210329005515/en/

संपर्क :
टीएसडीएसआइ मीडिया संपर्क
बिंदू श्रीवास्‍तव, (0091) 9873840817
bindoo@tsdsi.in
एटीएससी मीडिया संपर्क:
डेव आर्लैंड, (317) 701-0084
Dave@ArlandCom.com



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Washington, United States & New Delhi, India