2021-03-23

लिक्विड इंस्ट्रूमेंट्स ने पेश किया मोकू:गो, जो वैज्ञानिकों और अभियंताओं की अगली पीढ़ी के लिए जबरदस्त प्रयोगशाला शिक्षा समाधान है


Liquid Instruments (18:30PM) 


Moku:Go meets the increasing demand for remote learning solutions and a more hands-on experience both in and out of the classroom to support the next generation of engineers and scientists. (Photo: Business Wire)


परिशुद्धता सॉफ्टवेयर-डिफाइंड इंस्ट्रूमेंटेशन में एक अन्वेषक, लिक्विड इंस्ट्रूमेंट्स ने आज मोकू:गो लॉन्च किया। यह एक परिपूर्ण, पोर्टेबल प्लेटफॉर्म है, जिसे अभियांत्रिकी प्रयोगशाला को कहीं भी लाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसने दुनिया भर के विश्वविद्यालयों में वैज्ञानिक और अभियांत्रिकी शिक्षा के एक नए युग की शुरुआत की है।

Canberra, Australia & San Diego, United States:

मोकू:गो अभियंताओं और वैज्ञानिकों की अगली पीढ़ी को सहयोग करने के लिए दूरस्‍थ शिक्षण समाधानों और कक्षा में एवं कक्षा से बाहर दोनों जगह अधिक व्‍यावहारिक अनुभव को लेकर बढ़ रही मांग को पूरा करता है (फोटो – बिजनेस वायर)

उच्च शिक्षा के अंतर्गत, वर्तमान में वैयक्तिक लैब इंस्ट्रूमेंटेशन स्थिर, महंगा, हार्डवेयर-सीमित और खरीद के समय नियत होता है। मौजूदा पोर्टेबल समाधानों में सहज ज्ञान युक्त सॉफ्टवेयर इंटरफेस की कमी है जिसकी विद्यार्थियों की वर्तमान और भावी पीढ़ियों को अपेक्षा होगी । वे विद्यार्थियों को प्रयोगशाला के बाहर प्रभावी ढंग से सीखने में सक्षम बनाने के लिए सभी आवश्यक उपकरण और सुविधाएं नहीं देते हैं। दूरस्थ शिक्षा समाधानों और कक्षा के भीतर व बाहर दोनों जगह अधिक व्यावहारिक अनुभव की बढ़ती मांग ने छात्र-स्वामित्व वाले, ऐसे लचीले प्लेटफार्मों के लिए बाजार की जरूरत में तेजी लाई है, जो अगली पीढ़ी के अभियंताओं और वैज्ञानिकों का सहयोग कर सकते हैं।

नया सॉफ्टवेयर-सक्षम हार्डवेयर प्लेटफॉर्म, मोकू:गो एक बैकपैक में फिट हो सकने वाली अभियांत्रिकी प्रयोगशाला है। यह अधिकतम पोर्टेबिलिटी, लचीलेपन और स्थायित्व के लिए डिजाइन की गई है, ताकि यह न केवल विद्युत अभियांत्रिकी के विद्यार्थियों के लिए, बल्कि भौतिकी, जैवअभियांत्रिकी, रसायन अभियांत्रिकी और अन्य प्रमुख विषयों में उनकी शिक्षा के पूरे चार साल और यहां तक कि उसके बाद भी काम आए। इसकी शुरुआत 8 प्रमाणित और सामर्थ्यवान उपकरणों के साथ होती है, जिनमें एक ओसिलोस्कोप, पीआईडी कंट्रोलर, लॉजिक एनालाइजर, ऑर्बिटरी वेवफॉर्म जनरेटर, डेटा लॉगर, स्पेक्ट्रम एनालाइजर, और अन्य शामिल हैं। इसमें वाई-फाई हॉटस्पॉट और यूएसबी-सी के जरिए पूरी कनेक्टिविटी, मजबूत हार्डवेयर फीचर्स और विद्युत सुरक्षा जैसी सुविधाएं हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विद्यार्थी खुद को या अपने उपकरणों को जोखिम में डाले बिना नई परियोजनाओं का अन्वेषण कर सकें। किसी भी परियोजना के लिए उच्च वोल्टेज और उच्च करेंट विकल्पों के साथ अनूठी एकीकृत विद्युत आपूर्ति उपयोगकर्ता द्वारा प्रोग्राम किए जाने योग्य है।

संयुक्त राज्य वायु सेना अकादमी में विद्युत और कंप्यूटर अभियांत्रिकी विभाग के प्रमुख, कर्नल ब्रायन जे. नेफ ने कहा, 'दो साल पहले जब हमने पहली बार अपनी कक्षा में मोकू: लैब को जोड़ा तो हमारे विद्यार्थी बड़े रोमांचित थे, और अब मोकू:गो की नई क्षमताओं को देखते हुए मैं तो और भी ज्यादा उत्साहित हूं। यह स्पष्ट है कि यह छात्रों के शैक्षिक अनुभव को आधुनिक युग में ले जाने में मदद करेगा। मैं इसे हमारे पाठ्यक्रम का एक मानक हिस्सा बनते देखने के लिए उत्सुक हूं।"

मोकू:गो का सॉफ्टवेयर एक ऐसी पीढ़ी को आकर्षित करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो सहज ज्ञान युक्त उपयोगकर्ता इंटरफेस और व्यापक संगतता की अभ्यस्त है। लिक्विड इंस्ट्रूमेंट्स उपयोगकर्ता के अनुभव को फ्लिप-फोन युग से आगे ला रहा है और उसने सहज ज्ञान युक्त विंडोज और मैक इंटरफेस तैयार किए हैं जो विद्यार्थियों के लिए लुभावने और सामर्थ्यवान हैं। यह दूर से एक्सेस करने की क्षमताओं और सिग्नल प्रोसेसिंग चेन का स्पष्ट चित्रात्मक अवलोकन देता है। इससे विद्यार्थियों के लिए कठिन अवधारणाओं को सीखना आसान हो जाता है, फिर चाहे वे व्यक्ति के सामने हों या कहीं दूर बैठे हों। छात्र-केंद्रित डिजाइन यह सुनिश्चित करती है कि वे महज उपकरण के बारे में जानने के बजाय मुख्य अवधारणाओं के बारे में जानें और समझें।

मोकू:गो न केवल विद्यार्थियों की संलग्नता बढ़ाने में सहायक होता है, बल्कि इसे पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने से प्राध्यापक और शिक्षण सहायक कार्यभार में कमी भी आती है। यह प्लेटफॉर्म पायथन, लैबव्यू और मैटलैब एपीआई का समर्थन करता है और इसके पास दूरस्थ निर्देश, लाइव छात्र सहायता और साहित्यिक-चोरी नियंत्रण के लिए मैटलैब लाइव स्क्रिप्ट्स के प्रकाशित उदाहरण हैं।

इसका फीचर्स का समूह और परिष्कृत सॉफ्टवेयर निर्माताओं और यहां तक कि अभियांत्रिकी के बारे में जानने-समझने की इच्छा रखने वाले हाईस्कूल छात्रों के लिए भी उन्नत क्षमताओं को उजागर कर सकता है। चाहे वे प्रतिरोधों और ओपी-एएमपी की आधारभूत जानकारी ले रहे हों या फिर सेंसर और स्वायत्त नेविगेशन युक्त कोई उन्नत क्वाडकॉप्टर डिजाइन कर रहे हों, मोकू:गो एक किफायती मूल्य पर किसी भी समय, कहीं भी जटिल अवधारणाओं और व्यावहारिक अभियांत्रिकी परियोजनाओं तक आसान पहुंच को सक्षम बनाता है।

लिक्विड इंस्ट्रूमेंट्स अपने उच्च-सटीक इंस्ट्रूमेंटेशन समाधानों के बढ़ते उत्पाद पोर्टफोलियो के तहत विज्ञान और अभियांत्रिकी के विद्यार्थियों के लिए मोकू:गो पेश कर रहा है। ये सारे समाधान उसकी प्रायोगिक भौतिकविदों और अभियंताओं की टीम द्वारा विकसित किए गए हैं, जिन्हें इस बात का प्रत्यक्ष अनुभव है कि सभी स्तरों पर, सीखने और अनुसंधान करने के तरीके को बदलने के लिए क्या आवश्यक है। मौजूदा उत्पाद, मोकू:लैब का उपयोग दुनिया भर के शीर्ष संस्थानों द्वारा वर्षों से किया जा रहा है, जो फोटोनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और पदार्थ विज्ञान के क्षेत्र में क्रांतिकारी शोध को सक्षम बनाता है।

'हमारे पहले उत्पाद, मोकू:लैब ने एक सुव्यवस्थित और किफायती प्लेटफॉर्म के रूप में शोध व विकास वैज्ञानिकों को उनका काम करने के लिए जरूरी ताकत और लचीलापन दिया। अब मोकू:गो के जरिए हम उन्हीं फायदों को लेकर आ रहे हैं, ताकि शिक्षा की समग्र गुणवत्ता में सुधार हो और विद्यार्थियों को विज्ञान और अभियांत्रिकी के अध्ययन के लिए प्रेरित किया जा सके।" यह कहना है लिक्विड इंस्ट्रूमेंट्स के सीईओ और सह-संस्थापक डेनियल शैडॉक का। उन्होंने आगे कहा, 'विद्यार्थी ऐसे प्रयोगशाला उपकरणों के हकदार हैं, जो सामर्थ्यवान और लचीले होने के साथ-साथ उपयोग में सरल और मजेदार भी हों। महत्वपूर्ण शैक्षणिक साधनों तक पहुंच बेहतर होने से समाज के सभी हिस्सों के छात्रों को एसटीईएम में अपना कॅरियर बनाने का सामर्थ्य मिलेगा।”

शैक्षिक संस्थानों के लिए बड़े पैमाने पर खरीद के लिए मोकू:गो की कीमत 499 डॉलर से शुरू होती है और इसे स्कूल के रंगों से मेल खाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। एजुकेशन डिस्काउंट, एक्सेसरीज और पूर्ण विनिर्देशों के बारे में जानकारी के लिए, उत्‍पाद पृष्‍ठ यहां देखें।

लिक्विड इंस्ट्रूमेंट्स और इसके उत्पादों के पूरे समूह बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें https://liquidinstruments.com।

लिक्विड इंस्ट्रूमेंट्स के विषय में

लिक्विड इंस्ट्रूमेंट्स सटीक सॉफ्टवेयर-डिफाइंड इंस्ट्रूमेंटेशन में अग्रणी है और वैज्ञानिक, अभियंता व विद्यार्थी जिस तरीके से अपने ज्ञान का विस्तार करते हैं और अनुसंधान व क्रमागत विकास करते हैं, उसमें क्रांति ला रहा है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर समाधानों की उसकी उत्पाद लाइन आधुनिक पीएफजीए की कम्प्यूटेशनल शक्ति का लाभ उठाती है, ताकि प्रयोगों को नियंत्रित करने और डेटा प्राप्त करने व विश्लेषण करने के लिए आला दर्जे का अनुकूलन योग्य इंस्ट्रूमेंटेशन तैयार किया जा सके। सॉफ्टवेयर-डिफाइंड हार्डवेयर में टीम का आईपी मोकू उत्पादों को कार्यक्षेत्र में डायनैमिकली रिकॉन्फिगरेबल होने और लगातार-बदलती प्रयोगात्मक व प्रक्रिया नियंत्रण परिस्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला की सेवा करने योग्य बनाता है। मोकू:लैब का उपयोग दुनिया भर के सैकड़ों शीर्ष अनुसंधान एवं विकास संस्थानों द्वारा किया जाता है। यह एक कॉम्पैक्ट, सहज ज्ञान युक्त डिवाइस में 12+ उच्च महत्व के उपकरण एक साथ लाता है। इसने प्रयोगात्मक कार्यप्रवाह को बहुत सुव्यवस्थित किया है। अधिक जानकारी के लिये कृपया देखें - https://liquidinstruments.com।

फोटो / मल्टीमीडिया गैलरी उपलब्ध है:
https://www.businesswire.com/news/home/52397899/en

संपर्क:
मीडिया

कलिन शीफ़र
kos@anzupartners.com



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Canberra, Australia & San Diego, United States