2021-03-12

तमिलनाडु ऐपेक्स स्किल डेवलपमेंट सेंटर फॉर लॉजिस्टिक्स (टीएनएएसडीसीएल) ने कौशल विकास कार्यक्रम के लिए इनविगो सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड (वीआईजेडआरयू) के साथ करार किया


VIZRU (10:19AM) 


वीआईजेडआरयू ने युवाओं को कौशल युक्त और लॉजिस्टिक्स उद्योग में रोजगार की ज्यादा संभावनाएं बनाने के लिए जीरो-कोड और अन्य प्रौद्योगिकीय कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करने के लिए टीएनएएसडीसीएल के साथ गठजोड़ किया

VIZRU


Chennai, Tamil Nadu, India:

इनविगो सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड (वीआईजेडआरयू), ने आज तमिलनाडु ऐपेक्स स्किल डेवलपमेंट सेंटर फॉर लॉजिस्टिक्स (टीएनएएसडीसीएल) के साथ एक करार पर दस्तखत किए। यह तमिलनाडु स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (टीएनएसडीसी) और लॉजिस्टिक्स सेक्टर स्किल कौंसिल (एलएससी) की एक कौशल विकास पहल है। इस साझेदारी में संयुक्त रूप से कौशल प्रशिक्षण को डिजाइन और विकास किया जाएगा ताकि हजारों छात्रों को कौशल प्रशिक्षण दिया जा सके। इसके लिए 60+ विश्वविद्यालयों से साझेदारी की जाएगी और उनकी मौजूदा प्रशिक्षण सुविधाओं को आगे बढ़ाया जाएगा।वीआईजेडआरयू प्रशिक्षण सहायक मुहैया कराएगा इसमें कोर्स करीकुलम और प्रशिक्षुओं को आगे सहायता देना शामिल है ताकि उन्हें उपयुक्त प्लेसमेंट मिल सके। वीआईजेडआरयू प्रशिक्षण की अपनी सुविज्ञता और प्रशिक्षण साझेदार मुहैया कराएगा ताकि छात्रों को सूचना तकनालाजी, सॉफ्टवेयर एपलीकेशन और समकालीन प्रौद्योगिकियों जैसे जीरो कोड प्लैटफॉर्म और/या ऐसी दूसरी टेक्नालॉजी जो लॉजिस्टिक्स के 12-सेक्टर पर केंद्रित हो पर काम सिखाया जाएगा ताकि उन्हें एम्प्लायेबल (नौकरी पर रखने योग्य) बनाया जा सके।

इस साझेदारी का मुख्य उद्देश्य और लक्ष्य युवाओं को नौकरी पर रखने योग्य कौशल प्रशिक्षण संभव करना है और उन्हें 12-लॉजिस्टिक सेक्टर के भिन्न काम के लिए तैयार करना है। ये हैं (1) भूमि परिवहन (2) कूरियर एक्सप्रेस सेवाएं, (3) कोल्ड चेन लॉजिस्टिक सॉल्यूशंस, (4) वेयरहाउसिंग (स्टोरेज और पैकिंग), (5) एयर कार्गो ऑपरेशंस, (6) पोर्ट टर्मिनल, आईसीडी और सीएफएस ऑपरेशन्स, (8) अंतर्देशीय जलमार्ग और समुद्री सेवा, (9) रेल लॉजिस्टिक्स (10) तरल रसद, (11) आपूर्ति श्रृंखला, (12) ई-कॉमर्स, और (12) एक्जिम लॉजिस्टिक-फ्रेट फॉरवर्डिंग / कस्टम क्लीयरेंस।

इस साझेदारी के बारे में बताते हुए, श्री गिरिधरन रामसुब्रमण्यन, प्रबंध निदेशक, तमिलनाडु एपेक्स स्किल डेवलपमेंट सेंटर फॉर लॉजिस्टिक्स (टीएनएएसडीसीएल) ने कहा, "मैं शिक्षा और कौशल को मजबूत करने के लिए वीआईजेडआरयू के साथ अपनी नई साझेदारी का स्वागत करता हूं। यह युवाओं के रोजगार की संभावना को बेहतर करने के लिए कार्रवाई के लिए एक स्पष्ट संयुक्त प्रतिबद्धता है। एमओयू युवाओं के तकनीकी कौशल को निखारने और नौकरी पर रखने योग्य कुशल श्रमशक्ति का भंडार (पूल) बनाने के उद्देश्य से मजबूत सहयोग का एक खाका है। टीएनएएसडीसीएल और वीआईजेडआरयू के बीच इस साझेदारी से रोजगार के मौके तैयार होंगे क्योंकि छात्रों को उद्योग मानकों के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि हम काम पर रखने योग्य युवाओं की पहचान करें, उन्हें विशिष्ट टेक्नालॉजी तथा लॉजिस्टिक्स कौशल से युक्त बनाएं उद्योग के लिए तैयार करें। इस रुख का ख्याल रखते हुए वीआईजेडआरयू के साथ हमारा गठजोड़ सही दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

वीआईजेडआरयू के सीईओ श्री रमेश महालिंगम ने कहा, 'कौशल विकास कार्यक्रम के लिए हम टीएनएएसडीसीएल के साथ साझेदारी करके खुश हैं। भारत इसके लिए संभारतंत्र के उन्नयन और संरचना का निर्माण करने के लिए भारी निवेश कर रहा है। निर्माण के लिए यह तेजी से एक वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला और केंद्र बन रहा है। इस जोरदार विकास का मतलब है कि भारत में अकेले लॉजिस्टिक्स उद्योग के लिए अगले 10 वर्षों में 25 -30 मिलियन अतिरिक्त कुशल मानव शक्ति की आवश्यकता होगी। 'आत्मनिर्भर भारत'(मेक इन इंडिया), पर हाल में जोर दिए जाने से यह मांग अभी और बढ़ सकती है।”

इस पहल के तहत, वीआईजेडआरयू उन भागीदारों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन करेगा जो अल्प अवधि के पाठ्यक्रमों, कार्यशालाओं, कांटैक्ट क्लासेज, सेमिनार, वेबिनार, ईलर्निंग, उद्यमिता तैयार करने और मेनटॉरिंग के जरिए लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं। प्रशिक्षण के तहत आवश्यक कौशल, टूल्स और टेक्नालॉजी ज्ञान को कवर किया जाएगा जिसकी आवश्यकता लॉजिस्टिक्स उद्योग में काम करने के लिए होती है। उपरोक्त प्रशिक्षण के अलावा, चुने हुए उम्मीदवारों को वीआईजेडआरयू के साथ अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम में जुड़ने का मौका मिलेगा ताकि आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक उद्योग पर केंद्रित भिन्न जीरो कोड एपलीकेशन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में काम कर सकें।

पाठ्यक्रम के सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर टीएनएएसडीसीएल और वीआईजेडआरयू एक संयुक्त को-ब्रांडेड प्रमाणन तैयार करेगा जो डिजिटल या फिजिकल रूप में होगा और जिसपर टीएनएएसडीसीएल के एमडी, प्रमाणित करने वाली एजेंसी एलएससी के सीईओ (कैप्टन टीएस रामानुजम) और वीआईजेडआरयू के सीईओ के दस्तखत संयुक्त रूप से होंगे।

तमिलनाडु ऐपेक्स स्किल डेवलपमेंट सेंटर फॉर लॉजिस्टिक्स

द्रुत रफ्तार वाली प्रौद्योगिकीय प्रगति के साथ चलने के लिए तमिलनाडु सरकार ने ऐपेक्स स्किल डेवलपमेंट सेंटर (टीएनएएसडीसीएल) की की स्थापना की है।

ऐपेक्स स्किल डेवलपमेंट सेंटर के निम्नलिखित उद्देश्य हैं:

1. उच्च स्तर के क्षेत्र विशिष्ट कौशल विकास प्रशिक्षण मुहैया कराना।

2. उद्योग के लिए प्रासंगिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम डिजाइन और विकसित करने के लिए उद्योगों और अन्य स्टेकधारकों के साथ जुड़ना ।

3. योग्य और पेशेवर प्रशिक्षकों का एक समूह बनाना।

4. इस क्षेत्र के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) के रूप में काम करना।

5. उद्यमिता विकास।

डिसरप्टिव इनोवेशंस और द्रुत रफ्तार वाली प्रौद्योगिकीय विकास के उभरने से यह संभव हुआ है कि राज्य के युवा उजागर हैं और उन्हें अपने किस्म की अनूठी सुविधाओं में प्रशिक्षण दिया जाता है जो अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुकूल होते हैं और इस तरह वे वैश्विक स्तर पर नौकरी पर रखने योग्य हो जाते हैं।

तमिलनाडु स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन न सिर्फ बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण मुहैया कराता है बल्कि योग्य युवाओं के कौशल बढ़ाने के लिए भी काम करता है ताकि नौकरी पर रखने की उनकी योग्यता बढ़ जाए। स्कूल / कॉलेज की पढ़ाई छोड़ चुके युवाओं को भी यह सुविधा दी जाती है। तमिलनाडु में आज एक मजबूत कौशल विकास की व्यवस्था है और टीएनएसडीसी लगातार इसे बेहतर करने के प्रयास कर रहा है टीएनएसडीसी ने एक महत्वाकांक्षी चुनौती की शुरुआत की है जो हर साल 2,00,000 युवाओं को प्रशिक्षण देंगे और इस तरह यह सुनिश्चित करेंगे कि तमिलनाडु देश की कौशल राजधानी बन जाए।

वेबसाइट: www.tnasdcl.in

वीआईजेडआरयू के बारे में

वीआईजेडआरयू एक जीरो-कोड सॉफ्टवेयर कंपनी है जो फुल स्टैक एआई एपलीकेशन, फ्रेमवर्क और एपलीकेशन का विकास बगैर कोडिंग संभव करता है। हमारे जीरो-कोड प्लैटफॉर्म जेडईओएस (ZEOS) विकास के परंपरागत तरीकों के मुकाबले बहुत मामूली लागत में आपको हफ्तों में मजबूत कारोबारी समाधान का विकास और उन्हें तैनात करने का मौका देते हैं। वीआईजेडआरयू ने बैंकिंग, वित्तीय, बीमा, ऑटोमोटिव, शिक्षा और संभारतंत्र उद्योग के लिए दुनिया भर में सफलतापूर्वक एंटरप्राइज स्तर के कई डिजिटल बदलाव वाले फ्रेमवर्क का विकास कर उन्हें लागू किया है। हम जिन टेक्नालॉजिज पर काम करते हैं उनमें जीरो कोड डेवलपमेंट, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, ऑटोमेशन, क्लाउड और ब्लॉकचेन शामिल है।

वेबसाइट: www.vizru.com

स्रोत रूपांतर बिजनेसवायर डॉट कॉम (businesswire.com) पर देखें:
https://www.businesswire.com/news/home/20210305005534/en/

संपर्क :
रेवेन थॉमस, raeven@vizru.com



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Chennai, Tamil Nadu, India