2021-03-02

एफडी7 वेंचर्स ने कार्डानो और पोल्काडॉट परितंत्रों पर आधारित परियोजनाओं में निवेश करने के लिए भारत में $250 मिलियन यूएस डॉलर का माइक्रो-फण्ड आरम्भ किया


FD7 Ventures (12:15PM) 


Bangalore, Karnataka, India:

एफडी7 वेंचर्स ने आज अपने बैंगलोर कार्यालय के शुभारंभ की जानकारी दी। यह नई लोकेशन $250 मिलियन यूएस डॉलर के लक्ष्य वाले एफडी7 माइक्रो-फण्ड का घर है, जो परियोजनाओं के निर्माण में लगी टीमों में निवेश पर फोकस करेगा, जिससे पोल्काडॉट (डीओटी) और कार्डानो (एडीए) परितंत्रों को आगे बढ़ती है।

यह कदम एफडी7 के बैंगलोर में, जो देश के शीर्ष इंजीनियरिंग प्रतिभा की धुरी के रूप में विख्यात है, अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए रणनैतिक खाका का हिस्सा है। बैंगलोर स्थित फण्ड का नेतृत्व स्थानीय साझेदार नीरज सिंह करेंगे।

भारत के निवेश परिदृश्य में विस्तार से एफडी7 को क्षेत्र-विशिष्ट फायदे होंगे, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी की स्थितियों से बिलकुल अलग हैं। विशेषकर, भारत के आइआइटी जैसे विश्वविद्यालय स्तर के पाठ्यक्रम अग्रणी तकनीक संबंधी प्रतिभा के महत्वपूर्ण स्थान के लिए निकटता प्रस्तुत करते हैं।

एफडी7 वेंचर्स के ग्लोबल मैनेजिंग डायरेक्टर, प्रकाश चंद ने कहा कि, 'भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) से सर्वोच्च स्तर की प्रतिभा निकल रही हैं जो पहले से ही विश्वविद्यालय स्तर पर पोल्काडॉट और कार्डानो परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं। मेरी पिछली कंपनी, आस्क द डायरेक्टर में मेरी टीम में आइआइटी के अनेक स्नातक थे और मैंने प्रत्यक्ष रूप से इन इंजिनियरों में प्रोग्रामिंग की अद्भुत गुणवत्ता देखी थी। बैंगलोर में अपने नए स्थान के स्थापन से हमें घरेलू स्तर पर ही ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी के विकास में विश्व की कुछ सर्वश्रेष्ठ भावी प्रतिभाओं को अपने साथ जोड़ने का अवसर मिलेगा।”

विश्वविद्यालय से शीर्ष तकनीकी प्रतिभा आतीं हैं, चंद के इस दावे की पुष्टि अल्फाबेट इंक. और इसकी अनुषंगी कंपनियों के सीईओ, सुन्दर पिचाई; सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक, विनोद खोसला; फेयरफैक्स के संस्थापक, चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी कनाडाई धनकुबेर, प्रेम वत्स और सॉफ्टबैंक के पूर्व प्रेसिडेंट, निकेश अरोड़ा सहित उल्लेखनीय आइआइटी-स्नातकों की लम्बी सूची से होती है।

एफडी7 के नए फण्ड का लक्ष्य वार्षिक तौर पर 50 कंपनियों में पोल्काडॉट के करीब तीस प्रतिशत के साथ लगभग $1-5 मिलियन का निवेश करना है और कार्डानो परितंत्र-आधारित कंपनियों को उनकी वृद्धि मात्रिकों के आधार पर $5-20 मिलियन का द्वितीयक निवेश प्राप्त होगा।

इसके अलावा, एफडी7 पार्टनर्स ने बताया कि कंपनी एनएफटी परियोजनाओं को लेकर काफी बुलिश रही है और इस स्थिति में अपने डीओटी तथा एडीए-सम्बंधित परियोजना संपत्तियों को मजबूत करने के लिए निवेश की संभावनाओं की खोज करेगी। चंद ने कहा कि, 'बॉन्डली को ही लें, जो पोल्काडॉट पर आधारित है। यह वस्तुतः रातों-रात आसमान तक पहुँच गया था जब यूट्यूबर लोगन पॉल ने महज 24 घंटे में 5 मिलियन डॉलर एनएफटी से अधिक बेचा था। यह महज कहने की बात नहीं है, बल्कि यह इसके निवेश-उपयुक्तता का प्रमाण है जो लगभग हर रोज क्रिप्टोग्राफ़िक कला, संग्रहणीय और गेमिंग एवं अनेक अन्य को सपोर्ट करने वाले अप्रतिमोच्य टोकंस के लिए बढ़े हुए प्रयोग मामलों के साथ नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है।”

चंद ने आगे यह भी कहा कि, 'एफडी7 निकट भविष्य में बॉलीवुड सेलिब्रिटीज और स्टार क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ मिलकर एनएफटी परियोजनाओं पर काम करने की योजना आरम्भ करके रोमांच का अनुभव कर रहे हैं। ये मेरे प्रिय मित्र हैं, जो हमारे फण्ड में एलपी भी हैं।”

इस सप्ताह की शुरुआत में जारी समाचार में एफडी7 के आस्ति प्रबंधन पक्ष ने बिटकॉइन और इथेरिअम होल्डिंग्स में अपने $1 बिलियन में से लगभग $750 मिलियन का कार्डानो और पोल्काडॉट में अवस्थांतर आरम्भ कर दिया था, क्योंकि एफडी7 के संस्थापक का मानना है कि दोनों परियोजना में अंततः मार्केट कैप में बिटकॉइन से आगे निकलने की ठोस संभावना है।

एफडी7 ने जब परिवर्तन का समाचार जारी किया, तब मैनेजिंग पार्टनर प्रकाश चंद का क्रिप्टोकरेंसी के संस्थापक, चार्ल्स हॉस्किन्सन ने व्यक्तिगत रूप से स्वागत किया और ट्विट किया कि, 'इस परितंत्र में एफडी7 का स्वागत है!” और किसी भी तकनीकी आवश्यकताओं के लिए अपने सहयोग का प्रस्ताव किया।

एफडी7 वेंचर्स और उनके होल्डिंग्स के विषय में अधिक जानकारी के लिए कृपया fd7.ventures देखें।

स्रोत संस्करण businesswire.com पर
देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20210228005065/en/

संपर्क:
अब्दुल इल्याद
(226) 210-3486
press@fd7.ventures



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Bangalore, Karnataka, India