03-06-2022

दो साल के कोविड ब्रेक के बाद ऑफलाइन कोटा कोचिंग फिर फर्स्ट च्वाइस


 (00:29 Hrs. IST) 

- पिछले वर्षों की तुलना में रिकॉर्ड एडमिशन्स


- इंजीनियरिंग मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए हजारों स्टूडेंट्स और पेरेन्ट्स पहुंच रहे एलन कोटा


कोटा, भारत, 2 जून, 2022 /PRNewswire/ --  दो वर्ष के कोविड के कड़वे अनुभवों के बाद कॅरियर एण्ड केयर सिटी कोटा में रौनक लौट आई है। बोर्ड परीक्षाएं समाप्त होने के साथ ही इंजीनियरिंग व मेडिकल के साथ-साथ अब कॉमर्स में कॅरियर बनाने के लिए भी देशभर से लाखों स्टूडेंट्स कोटा आने लगे हैं। कोटा में इस वर्ष अब तक का सर्वाधिक फुट-फॉल देखा जा रहा है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड से लेकर व्यक्तिगत वाहनों तक से बड़ी संख्या में स्टूडेंट् और पेरेन्ट्स कोटा आ रहे हैं। यहां कोचिंग संस्थानों में एडमिशन ले रहे हैं। स्टूडेंट्स के कोटा आने को लेकर स्थानीय शहरवासियों से लेकर व्यापारियों और हर वर्ग में उत्साह है। छोटे थड़ी वाले से लेकर ऑटो रिक्शा चालक, हॉस्टल संचालक, मैस संचालक, डेयरी, फ्रूट-ज्यूस, चाय-कॉफी, स्टेशनर्स वाले सभी खुश हैं और स्टूडेंट्स व पेरेन्ट्स की आवभगत में लगे हुए हैं। वहीं पिछले दो वर्षों में कोटा शहर में सौंदर्यीकरण के जो कार्य हुए हैं, उससे भी स्टूडेंट्स और पेरेन्ट्स को माहौल सुविधाजनक व सुरक्षित लग रहा है।


ALLEN Counsellor addressing admission queries of students and parents at Kota campus

शिक्षा की काशी कोटा अपनी प्रगति की उड़ान को और ऊंची करने जा रहा है। पिछले ही दिनों यहां के सबसे बड़े संस्थान एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट व बोधि ट्री सिस्टम्स ने हाथ मिलाया है। बोधि ट्री सिस्टम्स ने एलन में 4500 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है। यह निवेश कोटा के साथ-साथ एजुकेशन इंडस्ट्री में पूरे भारत और विशेषरूप से राजस्थान के लिए बहुत अच्छा माना जा रहा है। एलन के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन व बोधि ट्री सिस्टम का जुड़ाव एलन ही नहीं कोटा कोचिंग के लिए बड़ा अध्याय साबित होगा, क्योंकि इससे कोटा कोचिंग पैटर्न को नई ऊंचाइयां मिलने वाली हैं। 46 शहरों में 138 अध्ययन केंद्र भारत के साथ-साथ मिडिल ईस्ट में उपस्थिति एलन की प्रगति और मजबूती को दर्शाता है। गत 12 वर्षों में एलन के 17 स्टूडेंट्स ने जेईइ (JEE Main & Advanced) व मेडिकल प्रवेश परीक्षा (Pre-medical & NEET) में आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है। एलन द्वारा हाल ही में साइंस के साथ कॉमर्स में भी सीए व सीएस कोर्सेज के लिए कोचिंग देना शुरू कर दिया गया है। जेईई व नीट के साथ ओलम्पियाड व अन्य परीक्षाओं में श्रेष्ठ परिणामों के चलते एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट देशभर के स्टूडेंट्स की फर्स्ट च्वाइस बन रहा है। 


सुरक्षित वातावरण 


कोटा में बेस्ट फैकल्टीज और बेस्ट स्टूडेंट्स के साथ सुरक्षित वातावरण भी है। यहां का माहौल स्टूडेंट्स फ्रेंडली है। कश्मीर से कन्याकुमहारी और पूर्वोत्तर से पश्चिम तक के स्टूडेंट्स यहां आकर कॅरियर बना रहे हैं। कोटा में देश के लगभग सभी प्रांतों से 40 से 50 हजार से अधिक छात्राएं आकर अध्ययन करती हैं। घर से हजारों किलोमीटर दूर रहने वाली इन छात्राओं को यहां घर जैसा सुरक्षित माहौल उपलब्ध करवाया जाता है। पढ़ाई के साथ खान-पान का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। हॉस्टल संचालक, मैस संचालकों के साथ शहरवासी भी स्टूडेंट्स को मेहमान की तरह रखते हैं।


एडमिशन की शुरुआत 


कोटा कोचिंग में एडमिशन्स की शुरूआत हो चुकी है और बोर्ड परीक्षाएं संपन्न होने के बाद जून के पहले सप्ताह में बड़ी संख्या में प्रवेश का अनुमान लगाया जा रहा है। एलन में एलन स्कॉलरशिप एडमिशन टेस्ट (ASAT-2022) में शामिल होकर एडमिशन लिया जा सकता है। यह परीक्षा देशभर में आयोजित की जाती है। टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर स्टूडेंट्स फीस में 90 प्रतिशत तक स्कॉरलशिप प्राप्त कर सकते हैं। 


प्र्रधानमंत्री मोदी ने भी सराहा


कॅरियर सिटी कोटा कोविड के टाइम में केयर सिटी कोटा के रूप में भी पहचाना गया। यहां कोचिंग संस्थानों ने राज्य और केन्द्र सरकार के साथ मिलकर 50 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को सुरक्षित व स्वस्थ घर पहुंचाया। कोटा में रहने वाले स्टूडेंट्स की भी पूरी तरह से देखभाल की। यही नहीं इससे पहले भी कोटा कोचिंग की गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई की हर स्तर पर तारीफ हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ही कोटा को शिक्षा की काशी का नाम दिया। विभिन्न मंचों पर प्रधानमंत्री मोदी कोटा द्वारा बच्चों के कॅरियर बनाने की सराहना कर चुके हैं। एलन के निदेशक डॉ. गोविन्द माहेश्वरी ने बताया कि एलन में शिक्षा के साथ संस्कारों को भी प्राथमिकता दी जाती है। प्रयास यह रहता है कि स्टूडेंट डॉक्टर व इंजीनियर के साथ-साथ अच्छा इंसान भी बने। बच्चों के लिए यहां मोटिवेशनल सेशन और अध्यात्म से जुड़े कार्यक्रम करवाए जाते हैं जिससे वे जीवन में संघर्ष करना सीख सकें। 


छोटी उम्र से शुरुआत


कोटा में कॅरियर बनाने की शुरुआत छोटी उम्र से होने लगी है। एलन में अब कक्षा 6 से स्टूडेंट्स प्रवेश लेने लगे हैं और कॅरियर बनाने की तैयारी कर रहे हैं। एलन प्री-नर्चर कॅरियर फाउंडेशन (पीएनसीएफ) में कक्षा 6 से 10 की तैयारी करवाई जाती है। इंजीनियरिंग (JEE Main& Advanced)  व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (Pre-medical exams) के साथ-साथ नेशनल व इंटरनेशनल ओलम्पियाड(Olympiads)] केवीपीवाय(KVPY)] एनटीएसई(NTSE) सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है। कोटा के विभिन्न कोचिंग संस्थानों में प्री-नर्चर कक्षा 6 से 10 के करीब 10 हजार स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। इसके साथ ही एलन इंटेलीब्रेन व अर्ली चाइल्डहुड डवलपमेंट प्रोग्राम के माध्यम से एचकेजी से कक्षा 8 तक के बच्चों के मस्तिष्क के विकास और बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रायोगिक व खेल के आधार पर बच्चों को तैयार किया जाता है। एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि बच्चों की छोटी उम्र से प्रतिभा को निखारा जाए तो बड़ा बदलाव लाया जा सकता है। एलन इसी दिशा में आगे बढ़ रहा है। इससे इंटरनेशनल ओलम्पियाड में भारतीय स्टूडेंट्स का प्रदर्शन बेहतर हुआ है। 


हर घर में होगा एलन


एलन के निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि एलन हर स्टूडेंट का कॅरियर बनाने का सपना रखता है। इसके लिए आगामी वर्षों में हर तरह की कोचिंग करवाई जाने की तैयारी भी चल रही है। हम चाहते हैं कि जो भी स्टूडेंट कॅरियर बनाने की सोचे तो उसके सामने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट एक विकल्प के तौर पर रहेगा। हर क्षेत्र में श्रेष्ठ फैकल्टीज व श्रेष्ठ संसाधन उपलब्ध करवाकर श्रेष्ठ परिणाम देने के प्रयास किए जाएंगे। एलन हर घर तक पहुंचने के लिए अब ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन के विकल्प के रूप में भी स्टूडेंट्स के साथ है। कहीं भी कभी भी स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए एलन तैयार रहेगा। शिक्षा को सुलभ और हर छात्र तक पहुंच के लिए निरन्तर प्रयास किए जाएंगे। 


8 स्टूडेंट्स से हुई थी कोटा कोचिंग की शुरुआत


कोटा कोचिंग(Kota Coaching) को आज जिस रूप में देखा जा रहा है इसका बीजारोपण 1988 में शिक्षक राजेश माहेश्वरी द्वारा किया गया। साढ़े तीन दशक पहले अन्य शहरों की तरह कोटा में भी तब ट्यूशन का कल्चर था। इस दौरान राजेश माहेश्वरी स्टूडेंट्स का समय बचाने और उनकी परेशानियों को कम करने के उद्देश्य से सभी विषयों की कोचिंग एक ही छत के नीचे करने का नवाचार किया। कोटा में 1988 में पहली बार राजेश माहेश्वरी द्वारा सभी विषयों की कोचिंग एक जगह पर देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की स्थापना की। पहले दिन मात्र 8 स्टूडेंट्स की क्लास हुई। सभी विषयों की पढ़ाई एक जगह होने से समय की बचत हुई और स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए समय मिलने लगा, इससे परिणाम भी अच्छे आने लगे। आज 34 वर्षों की मेहनत के बाद कोटा कोचिंग देश ही नहीं दुनिया में विख्यात है।  


अब कॉमर्स में भी कोटा कोचिंग 


कोटा में मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के साथ-साथ अब कॉमर्स विषय की प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी कोचिंग (Allen's Commerce Coaching)  शुरू हो गई है। यहां स्टूडेंट्स कॉमर्स की कोचिंग के लिए भी आने लगे हैं। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने कॉमर्स कॅरियर बनाने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स का भी मार्गदर्शन करना शुरू कर दिया है। एलन की इस घोषणा के साथ कॉमर्स में कॅरियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों में उत्साह है। 2022-23 सत्र के कक्षा 11 व 12 के स्टूडेंट्स के लिए कॉमर्स के बैच कोटा व मुम्बई स्थित स्टडी सेंटर्स पर जून के अंतिम सप्ताह व जुलाई के पहले से शुरू होंगे। एलन कॉमर्स डिवीजन द्वारा कक्षा 11(Class 11th Commerce), कक्षा 12  (Class 12th Commerce), सीए फाउंडेशन कोर्स (CA-Foundation Course) तथा सीएस एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) की तैयारी करवाई जाएगी। कोटा व मुम्बई के बाद जहां-जहां एलन के सेंटर्स हैं, वहां-वहां कॉमर्स डिवीजन शुरू होंगे। यहां ऑफलाइन के साथ-साथ रिकॉर्डेड लेक्चर बेकअप उपलब्ध करवाए जाएंगे। ये बेकअप रिवीजन के उद्देश्य से उपलब्ध करवाए जाएंगे।


ओवरसीज में कोटा कोचिंग 


कोटा कोचिंग अब सिर्फ देश में इंजीनियरिंग(Engineering) व मेडिकल प्रवेश परीक्षा (Pre-medical Entrance Exams )  की तैयारी तक ही सीमित नहीं है। देश के बाहर भी कोटा कोचिंग की खुशबू फैल रही है। एलन द्वारा ओवरसीज में शुरू की गई क्लासरूम कोचिंग में भी बेहतर उत्साह नजर आ रहा है। विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के परिवारों के स्टूडेंट्स के साथ-साथ विदेशी छात्र जो देश के शिक्षण संस्थानों में पढ़ने के इच्छुक होते हैं, वे ओवरसीज में कोटा कोचिंग के स्टडी सेंटर्स में एडमिशन ले रहे हैं। एलन ओवरसीज (Allen Overseas) द्वारा मिडिल ईस्ट में अध्ययन केन्द्र की शुरुआत की गई है। इसमें यूएई के दुबई, अबूधाबी, शारजहां तथा कतर के दोहा में स्टडी सेंटर्स संचालित हैं तथा बहरीन, कुवैत, ओमान, साउदी अरेबिया व नेपाल में ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है। विदेश में भी एलन में पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स उत्सुक नजर आ रहे हैं। सभी जगह मेडिकल व इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम के लिए बड़ी संख्या में एडमिशन हो रहे हैं। 


विदेशी विश्वविद्यालयों के प्रवेश परीक्षा की तैयारी 


कोटा में अब ऑक्सफोर्ड, कैम्ब्रिज, एमआईटी, टोरंटो जैसे दुनिया के श्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए कोचिंग दी जाने लगी है। यहां एलन ने एलन ग्लोबल स्टडीज की शुरुआत की है। इसके परिणाम भी अच्छे आने लगे हैं। इसके बाद कोटा कोचिंग की पढ़ाई अब सिर्फ भारतीय मेडिकल व इंजीनियरिंग कॉलेजों की प्रवेश परीक्षा की तैयारी तक ही सीमित नहीं है। इससे कई अधिक विदेशी विश्वविद्यालयों में स्टूडेंट्स के प्रवेश भी सुनिश्चित कोटा कोचिंग से हो रहे हैं। यहां सेट (SET Coaching) , ,lhVh (ACT)]आईलिट्स (IELTS)]  टॉफेल (TOEFL)] जीमेट (GMAT) की तैयारी करवाई जाती है। दुनिया की टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटीज में एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन के स्टूडेंट्स प्रवेश प्राप्त कर रहे हैं। एलन के चित्रांग मूर्डिया, स्तुति खांडवाला का एडमिशन एमआईटी अमरीका में हुआ। इसके अलावा ऑक्सफोर्ड, कैम्ब्रिज, टोरंटो, वॉरविक, पोर्डू, सिंगापर, पेनीसिलवेनिया, मेलबोर्न सहित कई यूनिवर्सिटी में यहां के स्टूडेंट्स का चयन हुआ है।


हर क्षेत्र में श्रेष्ठ परिणाम 


कोटा कोचिंग के जेईई व मेडिकल के क्षेत्र में श्रेष्ठ परिणाम रहे हैं। यहां के स्टूडेंट्स 17 स्टूडेंट्स अब तक आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त कर चुके हैं। जेईई-एडवांस्ड (JEE Advanced) 2021 के आल इंडिया रिजल्ट्स में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम कोचिंग छात्र मृदुल अग्रवाल ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा (IIT JEE) आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है। मृदुल अग्रवाल कक्षा 9 से 12 तक लगातार 4 वर्ष से एलन के क्लासरूम प्रोग्राम का स्टूडेंट रहा। कि पिछले 8 वर्षों में यह चौथी बार है जब एलन स्टूडेंट आल इंडिया टॉपर रहा है। इससे पूर्व सत्र 2014 में चित्रांग मूर्दिया, 2016 में अमन बंसल और 2019 में कार्तिकेय गुप्ता ने आल इंडिया रैंक-1 हासिल की थी। इसी तरह नीट-2021 में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 5 स्टूडेंट्स ने एआईआर टॉप-5 में स्थान बनाया है तथा 16 स्टेट्स में टॉप किया है। वर्ष 2020 में एलन के शोएब ऑफताब ने 720 में से 720 अंक प्राप्त कर आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की थी। इससे पूर्व एम्स-2017 के परिणामों में सभी टॉप-10 रैंक पर एलन स्टूडेंट्स रहे। 


नवाचार भी हो रहे कोटा में 


कोचिंग क्षेत्र में कोटा में लगातार नवाचार भी हो रहे हैं। यहां के रिलायबल इंस्टीट्यूट की एचओडी द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एवं मशीन लर्निंग के आधार पर स्टूडेंट्स की परफोरमेंस और उनकी क्षमता को परखा जा रहा है। इसके अलावा स्टूडेंट्स को किस प्रकार बेहतर भविष्य के लिए तैयार किया जा सकता है, उनकी समस्याएं क्या है और उन्हें हल करने में कितना समय लगता है, यह सब अध्ययन करते हुए स्टूडेंट्स को बेहतर पढ़ाई और प्रश्न पत्र हल करने के बारे में समझाया जा रहा है। एआई के आधार पर पेपर एण्ड स्टूडेंट एनालिसिस को देशभर के पेरेन्ट्स भी सराह रहे हैं। 


इन शहरों में है एलन 


एलन राजस्थान में कोटा के साथ जयपुर, जोधपुर, भीलवाड़ा, सीकर, रावतभाटा, तारानगर, तमिलनाडु में चैन्नई, कोयंबटूर, मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, महाराष्ट्र के मुम्बई, नागपुर, पुणे, नांदेड़, नासिक, ओडिशा के भुवनेश्वर, पंजाब के मोहाली, आंध्रप्रदेश के तिरूपति, आसाम के गुवाहाटी, पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर, सिलिगुड़ी, छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, गुजरात के अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, वडोदरा, हरियाणा के पचकुला, हिसार, झारखंड के रांची, कर्नाटक के बैंगलुरु, मैंगलुरू, मैसुर, केरल के कोच्चि, केन्द्रशासित प्रदेशों में जम्मू, चंडीगढ़, पुड्डुचेरी, श्रीनगर, उत्तराखंड के देहरादून में स्टडी सेंटर्स हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र के बुल्धाना, राजस्थान के बूंदी, झुंझुनूं, तमिलनाडु के पवाई में स्कूल इंटीग्रेडेट प्रोग्राम संचालित है। 


एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट


जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced), जेईई-मेन (JEE Main)], प्री-मेडिकल नीट-यूजी (NEET UG), सीए, सीएस, क्लास 6 से 10, केवीपीवाय (KVPY), एनटीएसई (NTSE), प्री-नर्चर एंड कॅरियर फाउंडेशन (कक्षा 6 से 10, एनटीएसई और ओलंपियाड) की तैयारी के लिए भारत का प्रमुख कोचिंग संस्थान है। एलन का फोकस स्टूडेंट्स के नॉलेज और कॉन्सेप्ट के फाउंडेशन को मजबूत करना है। एलन स्टूडेंट्स को प्रतियोगी परीक्षाओं और कक्षा 12 पाठ्यक्रम की तैयारी के लिए बेस्ट प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है। स्थापना से अब तक 25 लाख स्टूडेंट्स एलन से मार्गदर्शन ले चुके हैं। वर्तमान में 11 हजार से अधिक सदस्यों का परिवार है, जिसमें आईआईटीयन, डॉक्टर्स, सीए व सीएस प्रोफेशनल्स फैकल्टीज के रूप में सेवाएं दे रहे हैं। यहां प्रदान किए जाने वाले अकेडमिक सपोर्ट और पर्सनल केयरिंग के माध्यम से स्टूडेंट्स अपने सपने पूरे करते हैं। एलन के दृढ़ संकल्प, ईमानदारी, प्रामाणिकता, अखंडता, प्रेरणा, सामाजिक सरोकार, सामूहिक सोच, नैतिक दायित्व, समाज और पर्यावरण के लिए चिंता के मूल मूल्य दूसरों से अलग बनाते हैं। यहां संस्कार से सफलता तक की सोच के साथ आगे बढ़ा जाता है। एलन एक्स्पर्ट फैकल्टीज और अनुभवी सिस्टम के साथ स्टूडेंट्स की सफलता के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए समर्पित और संकल्पित हैं। छात्रों को उनके सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक और सर्वांगीण विकास के लिए लगातार प्रयास होते हैं। 


वेबसाइट  www.allen.ac.in 


Photo: https://mma.prnewswire.com/media/1831423/ALLEN_admission_Kota.jpg

Logo: https://mma.prnewswire.com/media/1831424/ALLEN_Career_Institute_Logo.jpg


ALLEN Career Institute Logo