17-08-2021

mBnk ने भारत के लिए एक फिजिटल फाइनेंस सर्विसेज मार्केटप्लेस लांच किया


 (21:07 Hrs. IST) 

- mBnk द्वारा डिजिटल वित्तीय सेवाओं, तथा भौतिक रूप से जमीनी मौजूदगी के आकर्षक तालमेल की पेशकश


- 50,000 से अधिक रिटेलर्स, पहले से ही इस नेटवर्क में शामिल हैं


मुम्बई, भारत, 17 अगस्त, 2021 /PRNewswire/ -- भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर एक अन्य क्रांति भी चुपचाप आगे बढ़ी है। यह क्रांति उस आम जनता को वित्तीय सेवाओं से वंचित रहने की समस्या से आज़ादी दिलाने के लिए है, जिसके पास यो पहुँच का अभाव है या वित्तीय साक्षरता नहीं है। यह क्रांति उस आम जनता को वित्तीय सेवाओं से वंचित रहने की समस्या से आज़ादी दिलाने के लिए है, जिसके पास यो पहुँच का अभाव है या वित्तीय साक्षरता नहीं है। 


mBnk फिजिटल फाइनेंशियल मार्केटप्लेस एक डिजिटल मार्केटप्लेस है जिसमें भारत के विस्तृत रिटेलर नेटवर्क की जमीनी मौजूदगी शामिल है। यह माइक्रो-ATM(mATM), आधार सक्षम भुगतान सेवाएं (AePS), घरेलू मनी ट्रांसफर (DMT), प्रीपेड डेबिट कार्ड, मोबाइल और वॉलेट रिचार्ज, माइक्रो-लोन, बीमा, और अन्य निवेश बचत योजनाओं सहित BFSI सेवाएं प्राप्त करने के लिए, उपभोक्ताओं और रिटेलरों हेतु सम्पूर्ण समाधान है। 


mBnk, एक अनवरत उद्यमी Shashank Joshi के दिमाग की उपज है, Shashank Joshi जिनका IT और IT-सक्षम वित्तीय स्टार्ट-अप, जिनमें कि My Mobile Payments Ltd. भी शामिल है, लांच करने का 27-वर्ष का सफल ट्रैक रिकार्ड रहा है। भारत में रिटेलरों को डिजिटल रूप से कनेक्ट करने के लिए, और उनको उनके समुदायों में अनिवार्य वित्तीय और बैंकिंग BlocPal International Inc सेवाएं प्रदान करने के लिए सशक्त बनाने के लिए mBnk ने नवम्बर 2020 में, अग्रणी डिजिटल लेनदेन प्लेटफार्म BlocPal International Inc से साझेदारी की घोषणा की। 


इस अवसर पर अपनी बात रखते हुए, Shashank Joshi, संस्थापक और CEO ने mBnk के लिए अपने लक्ष्य पर प्रकाश डाला, "भारत के सबसे दूर-दराज के इलाकों तक वित्तीय सेवाओं की ज़रूरत और इनकी पूर्ति के बीच के अनुपात में बड़ी कमी मौजूद है। जहां मौजूदा महामारी ने सामाजिक और आर्थिक जीवन को भी एकदम ठहराव की अवस्था में ला दिया है, वहीं कारोबारियों और उपभोक्तओं को एक नई शुरूआत करने में मदद करना mBnk का लक्ष्य है।"


"यह मार्केटप्लेस ऐप हमारे रिटेलर्स और डिस्ट्रिब्यूटर्स को एक ज़बरदस्त नई ताकत प्रदान करेगा जो अब अपने अंतिम उपभोक्ताओं को बहुत आसानी से ढेरों सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सशक्त बनेंगे। mBnk का मार्केटप्लेस ऐप हमारे सभी हितधारकों को विकल्प चुनने की आज़ादी देकर सभी के लिए असीमित अवसर उत्पन्न करता है। हमारे ट्रेड डिस्ट्रिब्यूशन चैनल पर चुनने के लिए कई सेवा प्रदाताओं के विकल्प होंगे, जबकि ग्राहक एक एकीकृत प्लेटफार्म के माध्यम से विविध प्रकार की सेवाओं का अनुभव प्राप्त कर पाएंगे।"


भारत में 'पिरैमिड के निचले और बीच के हिस्से' में मौजूद जनता को अंतिम सिरे तक कनेक्टिविटी प्रदान करना, mBnk का उद्‌देश्य है, जिसमें निकटवर्ती रिटेलर की ओर से आसान पहुँच और भरोसे की पेशकश वाली साझेदारी के साथ वित्तीय समावेशन के एक नए युग का सूत्रपात होगा। यह अंतिम सिरे तक संपर्क सुविधा, भारत के सभी शहरों, कस्बों और गाँवों में 50,000 डिजिटल-सक्षम छोटे रिटेलरों द्वारा पेश की जाएगी। "हमारे पिछले उपक्रमों से हमने यह समझा है कि रिटेलर क्षेत्र बेहद अच्छा है, जो शायद इस क्षेत्र में ज्यादातर अन्य से बेहतर है। इससे हमें यह आत्मविश्वास मिला है कि यह सेवा, उपभोक्ताओं, रिटेलरों, और वित्तीय प्रणाली, इन सभी के लिए लाभकारी साबित होगी।," ऐसा Mr. Joshi ने आगे बताया।


भारत में 1.4 बिलियन जनसंख्या में से 900 मिलियन लोग ग्रामीण या अर्ध-शहरी इलाकों में रहते हैं। देश में अभी भी व्यापक रूप से नकदी आधारित अर्थव्यवस्था ही प्रचलित है, और सेवाएं देने के लिए एक बड़ा बाज़ार उपलब्ध है जहां 840 मिलियन लोग या तो बैंकिंग सेवाओं से वंचित हैं या मामूली पहुँच है। भारत में प्रत्येक 100,000 वयस्कों पर केवल 22 ATM की उपलब्धता के साथ भारत में बैंकिंग सेवाओं तक पहुँच लगातार एक चुनौती बनी हुई है। तुलनात्मक रूप से, अमेरिका में प्रति 100,000 वयस्कों पर 174, रूस में 161, ब्राजील में 105, और चीन में 97 ATM उपलब्ध हैं।


mBnk पर प्रत्येक लेनदेन का आकार रू. 100 प्रति माह जितना कम हो सकता है, जो कि अभी पारंपरिक प्लेटफार्मों पर संभव नहीं है, और इसलिए बड़ी संख्या में उपभोक्ता वंचित बने हुए हैं। इसके अलावा, लेनदेन को mBnk प्लेटफार्म से जुड़े किसी भी मध्यस्थ के माध्यम से निर्देशित किया जा सकता है। "हमारे उपक्रम की सबसे संतोषजनक बात ये है कि अब आम आदमी को भी सरकार के संचालित वित्तीय समावेशन कार्यक्रम में भरपूर भाग लेने का अवसर मिला है। हम न केवल उनको पहुँच प्रदान करते हैं, बल्कि हम उनकी पसंद के लेनदेन के आकार के साथ उनको कई सेवाप्रदाताओं के विकल्प भी उपलब्ध कराते हैं। इस तरह से mBnk ने आत्मनिर्भर भारत के लिए 'सबका साथ सबका विकास' की सोच को साकार किया है," ऐसा Mr. Joshi ने आगे बताया।


mBnk Phygital Financial Marketplace के बारे में


mBnk एक डिजिटल प्लेटफार्म है जो भारत में सेवा से वंचित लोगों के लिए बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (BFSI) समाधानों का पूरा सुइट प्रस्तुत करता है। हम रिटेलरों और उपभोक्ताओं के लिए BFSI सेवाओं के सम्पूर्ण समाधानों की पेशकश करते हैं जिनमें ATM, घरेलू फंड ट्रांसफर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, मोबाइल और वॉलेट रिचार्ज, सूक्ष्म-ऋण (माइक्रो-लोन), बीमा और निवेश बचत योजनाएं आदि शामिल हैं।


‍भारत में अभी बड़ी तादाद में ग्रामीण जनसंख्या को वित्तीय सेवाएं उपलब्ध नहीं कराई जा सकी हैं। भारत में, अधिकांश सेवाओं से वंचित लोगों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली के दायरे में लाना बहुत महत्त्वपूर्ण है, जो लोगों तथा उनके समुदायों के आर्थिक विकास में सहायक होगा। 


कृपया हमारी वेबसाइट www.mBnk.com देखें।


मीडिया संपर्क:


Vipul Bondal

vb@veriitte.in

+91 9920384555

Founder & CEO, Veriitte Consulting