सभी खबरें


  • विश्व व्यापारिक सहयोग का अनुचित हस्तक्षेप करता है अमेरिका  (17:26)
    बीजिंग, 10 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 9 अगस्त को चिप्स और विज्ञान विधेयक पर हस्ताक्षर किए। इस विधेयक का उद्देश्य चिप्स के क्षेत्र में अमेरिका की श्रेष्ठता मजबूत कर चीन समेत अन्य देशों के साथ अनुचित प्रतिस्पर्धा करना है। इससे सेमीकंडक्टर उद्योग में वैश्विक भू-राजनीतिक प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और विश्व आर्थिक पुनरुत्थान व नवाचार वृद्धि को बाधित किया जाएगा।
  • थाईवान मामले और नए युग में चीन का एकीकरण कार्य शीर्षक श्वेत पत्र जारी  (17:25)
    बीजिंग, 10 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद के थाईवान मामलों के कार्यालय और न्यूज कार्यालय ने 10 अगस्त को 'थाईवान मामले और नए युग में चीन का एकीकरण कार्य' शीर्षक श्वेत पत्र जारी किया। इसमें फिर एक बार दोहराया गया कि थाईवान चीन की प्रादेशिक भूमि का एक भाग है। यह तथ्य और वर्तमान स्थिति है। राष्ट्रीय एकता साकार करने पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और चीनी लोगों की इच्छा और संकल्प ²ढ़ है। श्वेत पत्र में नए युग में राष्ट्रीय एकता बढ़ाने पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और चीन सरकार के रुख और नीति पर प्रकाश डाला गया।
  • चीन और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता  (17:21)
    बीजिंग, 10 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 9 अगस्त को चीन के शानतोंग प्रांत के छिंगताओ में चीन की यात्रा पर आए दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क चिन से मुलाकात की। उन्होंने जोर दिया कि दोनों देशों को राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ में एकत्र लाभदायक अनुभवों को निचोड़कर द्विपक्षीय संबंधों के विकास की सही दिशा पर चलना चाहिए। पड़ोसी देशों के बीच सहअस्तित्व की प्राथमिकता है कि दोनों देशों की नीतियों की निरंतरता और स्थिरता को बरकरार रखा जाना चाहिए।
  • रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट उड़ाने की धमकी देने के मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार  (17:12)
    रांची, 10 अगस्त (आईएएनएस)। रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी देने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इन लोगों ने बीते 28 और 29 जुलाई को एयरपोर्ट प्रबंधन को चार बार फोन कॉल एवं टेक्स्ट मैसेज के जरिए धमकी दी थी कि अगर उन्हें 20 लाख रुपये नहीं दिये गये तो एयरपोर्ट को बम विस्फोट के जरिए उड़ा दिया जायेगा। इस लेकर एयरपोर्ट प्रबंधन ने एफआईआर दर्ज कराई थी।
  • 15 और 16 अक्टूबर को आयोजित होगा केएलएफ काठमांडू संस्करण  (17:11)
    नई दिल्ली, 10 अगस्त (आईएएनएस)। नेपाल की राजधानी में कलिंग साहित्य महोत्सव का काठमांडू संस्करण 15 और 16 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। जिसकी मेजबानी हिमालयन डेयरी प्राइवेट लिमिटेड और राष्ट्रीय साहित्य समाज द्वारा की जाएगी।
  • आय से अधिक और बेनामी संपत्ति के मामले में शिबू सोरेन को लोकपाल का नोटिस, 25 अगस्त को होगी सुनवाई  (16:47)
    रांची, 10 अगस्त (आईएएनएस)। भारत के लोकपाल ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन को आय से अधिक संपत्ति मामले को लेकर नोटिस जारी किया है। उन्हें आगामी 25 अगस्त को उपस्थित होकर इस मामले में अपना पक्ष रखने को कहा गया है। न्यायमूर्ति अभिलाषा कुमारी (न्यायिक सदस्य) और सदस्यों महेंद्र सिंह और इंद्रजीत पी. गौतम की पीठ ने बीते 4 अगस्त को यह आदेश पारित किया है।
  • संघर्ष रोकने के लिए भारत, चीन की वायु सेना के बीच स्थापित हो सकती है हॉटलाइन  (16:45)
    नई दिल्ली, 10 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी और भारतीय वायु सेना के बीच सीधी हॉटलाइन होने का मुद्दा दोनों देशों के बीच चर्चा के लिए आया था। सरकारी सूत्रों ने आईएएनएस को जानकारी दी है कि पिछले हफ्ते हुई मेजर जनरल स्तर की वार्ता के दौरान भारत ने ये मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा कि हॉटलाइन को लेकर दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर भविष्य की बैठकों में चर्चा कर सकते हैं।