सभी खबरें


  • उत्तराखंड को पेयजल के लिए 1,443.80 करोड़ रुपये का केंद्रीय आवंटन  (20:29)
    नई दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। उत्तराखंड में जल जीवन मिशन के तहत 267.66 करोड़ रुपये की पेयजल आपूर्ति योजनाओं को मंजूरी दी गई। मंजूर की गई सभी 13 जल आपूर्ति योजनाएं, बहु-ग्राम योजनाएं हैं। इनके तहत 23,000 से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल जल कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।
  • मोदी 'मैन ऑफ आइडियाज' : शिवराज  (20:24)
    भोपाल/दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मैन ऑफ आइडियाज (सुझावों से परिपूर्ण व्यक्ति) बताते हुए कहा कि वे असाधारण व्यक्ति हैं, उनके विचारों और कार्यों के परिणामस्वरुप देश बदल रहा है।
  • 16 दिसंबर को राहुल गांधी देहरादून में करेंगे जनसभा  (20:15)
    नई दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। उत्तराखंड में जोर शोर से चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने के लिए, पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के पहले चुनावी दौरे की तैयारी कर ली है। 16 दिसंबर को राहुल गांधी देहरादून पहुंचकर एक जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव की फर्जी ईमेल आईडी, जारी की गई चेतावनी  (20:08)
    नई दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारत सरकार के एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी की फर्जी ईमेल आईडी बनाने का मामला सामने आया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के ग्रामीण विकास विभाग (डीओआरडी) के सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा की यह फर्जी ईमेल आईडी बनाई गई है। इस मेल आईडी से डीओआरडी के कई हितधारकों को धोखा देने वाले ईमेल भी भेजे गए हैं।
  • जामिया के प्रमाण पत्र को मिली सीबीएसई की स्वीकृति  (20:02)
    नई दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने जामिया मिलिया इस्लामिया को लेकर एक अहम निर्णय लिया है। सीबीएसई द्वारा लिए गए फैसले के मुताबिक जामिया स्कूल से दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को सीबीएसई स्कूलों जैसी ही मान्यता प्रदान की जाएगी। जामिया स्कूल के छात्रों को देश भर के स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों व अन्य सभी शिक्षण संस्थानों यह मान्यता हासिल होगी।
  • दो हजार करोड़ के वर्कऑर्डर के बाद भी एचईसी का संकट गहराया, कर्मियों की हड़ताल दूसरे दिन रही जारी  (19:58)
    रांची, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। रांची स्थित हेवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन (एचईसी) का संकट और गहरा गया है। मदर ऑफ ऑल इंडस्ट्री के रूप में जानी जाने वाली कंपनी के पास दो हजार करोड़ रुपये का वर्क ऑर्डर है, लेकिन वर्किं ग कैपिटल की कमी के चलते कंपनी जबरदस्त आर्थिक संकट से जूझ रही है। सात महीने से तनख्वाह न मिलने से नाराज कर्मियों ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन टूलडाउन स्ट्राइक जारी रखी। जानकारों का कहना है कि हड़ताल की वजह से दो दिनों में कंपनी को लगभग दो करोड़ की आर्थिक चपत लगी है। शुक्रवार को कंपनी के तीनों निदेशकों ने कर्मियों के नाम लिखित अपील जारी कर उनसे काम पर वापस लौटने की अपील की, लेकिन कामगारों का कहना है कि जब तक उन्हें वेतन का भुगतान नहीं होता, काम पर नहीं लौटेंगे।
  • अंसल बंधुओं की सजा पर रोक लगाने की अंतरिम याचिका खारिज  (19:38)
    नई दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को रियल एस्टेट कारोबारी सुशील अंसल और गोपाल अंसल की अंतरिम याचिका खारिज कर दी, जिसमें उन्हें 1997 के उपहार सिनेमा अग्निकांड मामले में सबूतों से छेड़छाड़ के लिए मिली सात साल जेल की सजा को निलंबित करने की मांग की गई थी।
  • डीयू: 3 की बजाए अब 7 दिसंबर को आएगी पीजी दाखिलों की तीसरी लिस्ट  (19:02)
    नई दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट दाखिलों के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट 3 दिसंबर को जारी की जानी थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने निर्णय लिया है कि पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए अब तीसरी मेरिट लिस्ट 7 दिसंबर को जारी की जाएगी। वहीं दूसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर शनिवार 4 दिसंबर तक दाखिला के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • चीन-सीईएलएसी मंच का तीसरा मंत्री स्तरीय सम्मेलन होगा आयोजित  (18:43)
    बीजिंग, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीन-सीईएलएसी मंच का तीसरा मंत्री स्तरीय सम्मेलन आयोजित होने वाला है। इस मौके पर 2 दिसंबर को चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के अधीन सीजीटीएन ने लैटिन अमेरिका की 30 से अधिक मुख्य मीडिया के साथ चीन व एएलसी के बीच मीडिया कार्रवाई पहल जारी की। दोनों पक्षों की मीडिया क्लाउड फोरम, सहकारी फिल्मांकन, फिल्म व टेलीविजन टूर प्रदर्शनियां, युवा टॉक शो व लोक कल्याण लघु फिल्म रिले आदि तरीकों से व्यापक रूप से सहयोग को गहन करेंगी, शक्तियों को एकीकृत करेंगी और सहमतियों को मजबूत करेंगी।
  • ओलंपिक के दौरान संघर्ष विराम संकल्प पारित हुआ  (18:38)
    बीजिंग, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। स्थानीय समयानुसार 2 दिसंबर को 76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में एकमत होकर चीन व अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी द्वारा बनाया गया ओलंपिक के दौरान संघर्ष विराम संकल्प पारित किया गया। 173 सदस्य देशों ने यह संकल्प पेश किया है।
  • चीन में इस उम्र के लोगों को है एड्स का सबसे ज्यादा खतरा..  (18:35)
    बीजिंग, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। एड्स एक ऐसा घातक संक्रामक रोग है, जो संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाने और ब्लड चढ़ाने आदि से होता है। पिछले चार दशकों में एड्स के चलते 3 करोड़ 63 लाख लोगों को जान गंवानी पड़ी। जबकि इस दौरान 7 करोड़ 93 लाख लोग एचआईवी संक्रमित हुए। हालांकि हाल के वर्षों में इस रोग के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ी है। बावजूद इसके इस पर नियंत्रण करना पूरे विश्व के लिए एक चुनौती बना हुआ है।
  • शी चिनफिंग ने चीनी जन वैदेशिक प्रसारण कार्य की 80वीं वर्षगांठ पर बधाई दी  (18:30)
    बीजिंग, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीनी जन वैदेशिक प्रसारण कार्य की 80वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पत्र भेजकर चाइना मीडिया ग्रुप के सभी कर्मचारियों को बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने जन वैदेशिक प्रसारण कार्य का समर्थन करने वाले विदेशी दोस्तों का अभिवादन किया।
  • पंजाब के पूर्व डीजीपी एसएस विर्क बीजेपी में शामिल  (18:30)
    नई दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व डीजीपी सर्बदीप सिंह विर्क, शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेता सरबजीत सिंह मक्कड़ और अन्य प्रमुख नेता शुक्रवार को भाजपा में शामिल हो गए।