सभी खबरें


  • ऑस्ट्रेलिया में टिक टॉक पर प्रतिबंध की योजना नहीं : स्कॉट मॉरिसन  (00:43)
    बीजिंग, 6 अगस्त (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अमेरिका के ऐस्पन सुरक्षा मंच में भाग लेते हुए कहा कि वर्तमान में कोई सबूत नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया में चीनी कंपनी टिक टॉक पर प्रतिबंध लगाया जाए। और इस बात का कोई संकेत नहीं है कि इन अनुप्रयोगों ने ऑस्ट्रेलिया के सुरक्षा हितों या ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों के व्यक्तिगत हितों को नुकसान पहुंचाया है।
  • एनएचएआई हाईवे मैनेजमेंट की क्षमताएं बढ़ाने में जुटा  (00:40)
    नई दिल्ली, 7 अगस्त (आईएएनएस)। देश में हाईवे का जाल बिछाने वाले नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के इस्तेमाल पर जोर देने की तैयारी की है। इसके लिए एनएचएआई ने दिल्ली आईआईटी से हाथ मिलाया है। दोनों ने मिलकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की तैयारी की है। यह व्यवस्था पांच साल के लिए की जा रही है।
  • चीनी छात्र अमेरिका में रेसिज्म का शिकार हो रहे  (00:39)
    बीजिंग, 6 अगस्त (आईएएनएस)। दुनिया के सबसे पावरफुल देश में आजकल कोरोना वायरस महामारी ने कोहराम मचा रखा है। इसके साथ ही नवंबर में होने वाले चुनावों की आहट भी है, वहीं चीन के साथ रिश्ते भी खराब हो रहे हैं। इस सबके बीच अमेरिका में रहने वाले चीनी लोगों को रेसिज्म यानी नस्लभेद का शिकार होना पड़ रहा है। चीन-अमेरिका संबंधों और कोविड-19 के कहर से अमेरिका में रहने वाले तमाम छात्र प्रभावित हो रहे हैं।
  • दिल्ली में बच्ची से दरिंदगी की घटना पर मुखर हुई भाजपा  (00:32)
    नई दिल्ली, 7 अगस्त (आईएएनएस)। दिल्ली के पश्चिम विहार में दरिंदगी की शिकार 12 वर्षीय बच्ची के खून से लथपथ मिलने की घटना पर भाजपा मुखर हो उठी है। दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता ने गुरुवार को पुलिस कमिश्नर से फोन कर इस घटना में कठोर कार्रवाई की मांग की है।
  • मौलाना साजिद रशीदी के बयान पर भड़का विहिप, कहा- सरकार लगाए एनएसए  (00:27)
    नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। मौलाना साजिद रशीदी के बयान पर विश्व हिंदू परिषद ने गहरी नाराजगी जताते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून(एनएसए) के तहत कार्रवाई की मांग की है। अयोध्या में भूमि पूजन के बाद ऑल इंडिया इमाम एसोसिएशन के अध्यक्ष साजिद रशीदी ने विवादित बयान देते हुए मंदिर तोड़े जाने की चेतावनी दी थी। जिस पर विहिप ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है।
  • यूएन वूमन द्वारा महामारी के मुकाबले में सहयोग पर अंतरराष्ट्रीय वीडियो सम्मेलन  (00:25)
    बीजिंग, 6 अगस्त (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महिला मामला विभाग ने महामारी के मुकाबले सहयोग पर अंतरराष्ट्रीय वीडियो सम्मेलन आयोजित किया। प्रमुख वक्ता के रूप में चीनी प्रतिनिधि ने भाषण देते हुए दुनिया को चीन के महामारी-विरोधी अनुभव साझा किये। वर्तमान सम्मेलन की थीम है रिस्पॉन्स से रिकवरी : चीन और वैश्विक साझेदारों के अनुभव। इसमें चीन, मिस्र, म्यांमार, पाकिस्तान, युगांडा और सेनेगल सहित 11 देशों के मंत्री स्तरीय प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
  • ग्रेटर नोएडा : इटेडा गांव की 12 दुकानों में लगी आग  (00:21)
    गौतमबुद्धनगर (उप्र), 7 अगस्त (आईएएनएस)। ग्रेटर नोएडा (वेस्ट) थाना बिसरख इलाके के अंतर्गत इटेडा गांव में रात करीब 8 बजे दो दुकानों में भीषण आग लगी। इसके बाद देखते ही देखते आग बेकाबू हो गई और आग ने आसपास की करीब 12 दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर दमकल की करीब 14 गाड़ियां पहुंचीं और दो घन्टे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है।
  • घरेलू खपत का विस्तार कर रहा है चीन  (00:20)
    बीजिंग, 6 अगस्त (आईएएनएस)। नये कोरोना वायरस महामारी फैलने की स्थितियों में उपभोग भी कम होने लगा है। ऐसी स्थिति में चीनी कारोबार ऑनलाइन सेलिंग जैसे माध्यम से खपत का विस्तार करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • आरबीआई के फैसले से कपड़ा उद्योग को मिलेगी थोड़ी राहत : उद्योग संगठन  (23:30)
    मुंबई, 6 अगस्त (आईएएनएस)। उद्योग संगठन कान्फेडरेशन ऑफ इंडियान टेक्सटाइल इंडस्ट्री (सीआईटीआई) ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा गुरुवार को लिए गए फैसलों में संकटग्रस्त एमएसएमई को एनपीए की श्रेणी में लाए बगैर उनको एक बार कर्ज पुनर्गठन यानी लोन रिस्ट्रक्च रिंग करने के मौके देने का स्वागत किया है। उद्योग संगठन का कहना है कि इससे कपड़ा व परिधान कारोबार को थोड़ी राहत मिलेगी।
  • कोविड राहत : आरबीआई ने एमएसएमई ऋण पुनर्गठन की योजना पेश की  (23:19)
    मुंबई, 6 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को एक योजना पेश की, जिसके जरिए संकटग्रस्त एमएसएमई लेनदार अपने ऋण को पुनगर्ठित करने के पात्र होंगे, जिनके खाते एक मार्च, 2020 तक 'स्टैंडर्ड' की श्रेणी में डाले जा चुके हैं।
  • सीएम योगी 8 अगस्त को कोविड-19 अस्पताल का करेंगे उद्घाटन  (23:04)
    गौतमबुद्धनगर, 6 अगस्त (आईएएनएस)। गौतमबुद्धनगर के सेक्टर 39 में 400 बेडों का कोरोना समर्पित एक अस्पताल बनकर तैयार होना वाला है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार 8 अगस्त को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोविड अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। जिस वजह से आज कोविड-19 के नोडल अधिकारी नरेंद्र भूषण और जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने अस्पताल का निरीक्षण किया।
  • अनुच्छेद 370 हटने की वर्षगांठ पर भाजपा ने 1951 से 2019 तक के प्रस्ताव जारी किए  (22:55)
    नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के एक साल पूरे होने पर भाजपा ने जनसंघ के जमाने से लेकर 2019 के लोकसभा चुनाव तक के प्रस्तावों और संकल्पों को जारी किया है। भाजपा ने पार्टी के सभी आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इन प्रस्तावों को जारी कर बताया है कि पार्टी अपने सभी संकल्पों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। पार्टी का मानना है कि अनुच्छेद 370 और 35ए हटने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में एक नया युग शुरू हुआ है।
  • मप्र : पन्ना में मजदूर को मिले 3 हीरे  (22:49)
    पन्ना, 6 अगस्त (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश की हीरे की नगरी पन्ना में गुरुवार को मजदूरों के समूह को एक साथ तीन हीरे मिले। इनका वजन 7़ 54 कैरेट है। इनकी अनुमानित कीमत 20 लाख रुपये के करीब आंकी गई है। ये हीरे डायमंड कार्यालय में जमा करा दिए गए हैं।