सभी खबरें


  • चीन की नागरिक संहिता ने जनता की इच्छा प्रतिबिंबित की  (18 मिनट पहले)
    बीजिंग, 29 मई (आईएएनएस)। नये चीन की पहली नागरिक संहिता नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के तीसरे सत्र में मतदान से पारित हुई, जो 1 जनवरी 2021 को लागू होगी। चीनी कानून विशेषज्ञों के विचार में इस नागरिक संहिता ने जनता की इच्छा प्रतिबिंबित की है। उस की स्पष्ट युगांतर और चीनी विशेषताएं होती हैं, जो नये युग में सुधार, खुलेपन और समाजवादी आधुनिक निर्माण के लिए अधिक संपूर्ण नागरिक कानून की गारंटी प्रदान करेगी।
  • लेह, लद्दाख से हवाईजहाज से वापस लाए गए झारखंड के मजदूर  (22 मिनट पहले)
    रांची, 30 मई (आईएएनएस)। लेह में फंसे झारखंड के 60 प्रवासी मजूदरों को शुक्रवार को हवाईमार्ग से रांची लाया गया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रात बिरसा मुंडा हवाईअड्डा पर लेह, लद्दाख से हवाईजहाज से लौटने वाले प्रवासी मजदूरों का स्वागत किया। इस मौके पर उन्होंने प्रवासी मजदूरों से बातचीत कर उनका हालचाल भी जाना।
  • विश्व अर्थव्यवस्था में चीन का योगदान 30 प्रतिशत से अधिक रहा  (25 मिनट पहले)
    बीजिंग, 29 मई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा (एनपीसी) का वार्षिक सम्मेलन 28 मई को समाप्त हुआ। समापन समारोह के बाद चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने करीब दो घंटों में संवाददाताओं के 11 सवालों के जवाब दिए। उन्होंने चीन में आर्थिक विकास, खुलेपन और सहयोग आदि विषयों की चर्चा की और पूर्व निर्धारित लक्ष्य हासिल करने में चीन का ²ढ़ विश्वास जताया।
  • ल्हासा में चोंगछाई पहाड़ की सुरंग का निर्माण शुरू  (28 मिनट पहले)
    बीजिंग, 29 मई (आईएएनएस)। चाइना रेलवे समूह के छठे ब्यूरो द्वारा निर्मित ल्हासा में चोंगछाई पहाड़ की सुरंग का निर्माण हाल ही में औपचारिक रूप से शुरू हुआ। इस सुरंग का निर्माण पूरा करके नागरिकों को हवाई अड्डे में आने-जाने के लिये ज्यादा सुविधाएं मिल सकेंगी।
  • रक्षा के लिए चीन ने 2020 का बजट तय किया  (01:43)
    बीजिंग, 29 मई (आईएएनएस)। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रेस प्रवक्ता रन क्वोछ्यांग ने कहा कि चीन शांतिपूर्ण विकास के रास्ते पर चलता रहेगा, रक्षात्मक रक्षा नीति अपनाएगा, आर्थिक निर्माण और प्रतिरक्षा निर्माण के सामंजस्यपूर्ण विकास पर कायम रहेगा। चीन ने राष्ट्रीय आर्थिक विकास के स्तर और प्रतिरक्षा की मांग के मुताबिक हालिया देश विदेश की परिस्थिति के अनुसार 2020 के प्रतिरक्षा खर्च के पैमाने को तय किया है।
  • जोगी के निधन पर मप्र में शोक  (01:39)
    भोपाल, 30 मई (आईएएनएस)। अविभाजित मध्यप्रदेश में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रहने के बाद राजनीति के क्षेत्र में आकर छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री होने का गौरव पाने वाले अजीत जोगी के निधन पर विभिन्न राजनेताओं ने शोक व्यक्त किया है। जोगी का शुक्रवार को रायपुर के एक अस्पताल में निधन हो गया।
  • लगातार तीसरे सत्र में तेजी के साथ बंद हुए सेंसेक्स, निफ्टी (राउंडअप)  (01:30)
    मुंबई, 29 मई (आईएएनएस)। एफएमसीजी और तेल व गैस सेक्टरों मंे जोरदार लिवाली आनने से शुरूआती कमजोरी के बावजूद सेंसेक्स जबरदस्त रिकवरी करते हुए सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में शुक्रवार को पिछले सत्र से 223.51 अंकों यानी 0.69 फीसदी की तेजी के साथ 32,424.10 पर बंद हुआ और निफ्टी 90.20 अंकों यानी 0.95 फीसदी की तेजी के साथ 9580.30 पर ठहरा।
  • बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 3,359 अब तक 17 मौतें  (01:22)
    पटना, 29 मई (आईएएनएस)। बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। इस दौरान शुक्रवार को भी कोरोना संक्रमण के 174 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3359 तक पहुंच गई। राज्य में 17 कोरोना वायरस संक्रमितों की अब तक मौत हो चुकी है।
  • सेंसेक्स 223 अंक चढ़ा, निफटी 9580 पर बंद (लीड-1)  (01:16)
    मुंबई, 29 मई (आईएएनएस)। सेंसेक्स सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र शुक्रवार को पिछले सत्र से 223.51 अंकों यानी 0.69 फीसदी की तेजी के साथ 32,424.10 पर बंद हुआ और निफ्टी 90.20 अंकों यानी 0.95 फीसदी की तेजी के साथ 9580.30 पर ठहरा।
  • मप्र में 132 ट्रेन से 1 लाख 69 हजार श्रमिक वापस आए  (01:12)
    भोपाल, 30 मई (आईएएनएस)। कोरोना संक्रमण के कारण दूसरे प्रदेशों में फंसे मध्यप्रदेश के श्रमिकों को वापस लाने का अभियान जारी है। राज्य में अब तक 132 ट्रेनों से एक लाख 69 हजार श्रमिकों की वापसी हो चुकी है।
  • किसानों के खेत कारपोरेट के जाल में फंसेंगे : अखिलेश  (01:05)
    लखनऊ, 30 मई (आईएएनएस)। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार ने कारपोरेट व्यवस्था को तरजीह देते हुए कोऑपरेटिव फार्मिग की चर्चा शुरू कर दी है। इससे किसानों के खेत भी कारपोरेट के जाल में फंस जाएंगे।
  • उप्र में 275 नए मरीज, कुल संक्रमित 7445, अब तक 201 मौतें  (00:31)
    लखनऊ, 30 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को 275 नए मरीजों के साथ संक्रमितों की संख्या 7445 हो गई। जानलेवा वायरस से प्रदेश में अब तक 201 लोगों की मौत हो चुकी है। कुल 4410 लोग ठीक भी हो चुके हैं।
  • इंडो सेट परीक्षा जुलाई तक स्थगित  (23:37)
    नई दिल्ली, 29 मई आईएएनएस। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मई में होने वाली इंडो सेट परीक्षाओं को जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया है। मंत्रालय ने यह निर्णय कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति और लॉक डाउन को देखते हुए लिया है।
  • टी-20 विश्व कप का आयोजन जोखिम भरा : सीए सीईओ  (23:07)
    सिडनी, 29 मई (आईएएनएस)। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केविन रोबटर्स ने माना है कि इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप का आयोजन तय कार्यक्रम के मुताबिक होना जोखिम भरा है।
  • ईडी ने बिचौलिए राजीव सक्सेना की 385 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की  (22:56)
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने अगस्ता वेस्टलैंड सौदे के कथित बिचौलिए राजीव सक्सेना की 385 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि उसने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले और मोजर बेयर बैंक धोखाधड़ी मामले में सक्सेना की दुबई के पाम जुबेरिया में एक विला सहित 385 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।
  • मप्र : बैतूल में खदान धसकने से 3 की मौत  (22:54)
    बैतूल, 29 मई (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में शुक्रवार को मिट्टी की खदान धसकने से तीन लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल भेजा गया है। यह हादसा पाढ़र पुलिस चौकी के ग्राम गोंडी बड़गी में हुआ।
  • सीएबी ने ट्रेनिंग के दौरान सलाइवा और पसीने का इस्तेमाल न करने की सलाह दी  (22:42)
    कोलकाता, 29 मई, (आईएएनएस)। बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) ने शुक्रवार को कोविड-19 के बीच स्थानीय क्रिकेटरों के लिए ट्रेनिंग शुरू करने को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं। सीएबी की मेडिकल समिति ने शुक्रवार को गाइंडलाइंस में खिलाड़ियों को गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा और पसीने का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है।
  • आईएसएसएफ ने क्वालीफिकेशन सिस्टम को किया अपडेट  (22:18)
    नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) ने अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) के टोक्यो ओलम्पिक के लिए नए क्वालीफिकेशन कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। इससे भारतीय निशानेबाजों को फायदा हो सकता है और वह अपने 15 ओलम्पिक कोटा को बढ़ाकर 16 कर सकता है।