कूटनीति/प्रवासी


  • प्रधानमंत्री ने सुरक्षा परिषद सुधारों पर यूएनजीए अध्यक्ष संग चर्चा की(13 मिनट पहले)
    नई दिल्ली, 30 जनवरी (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार के महत्व पर जोर देने पर चर्चा की, ताकि समकालीन भू-राजनीतिक वास्तविकताओं को सही मायने में प्रतिबिंबित किया जा सके, आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।
  • खराब मौसम के कारण यूएई के राष्ट्रपति का इस्लामाबाद दौरा रद्द(18:36)
    इस्लामाबाद, 30 जनवरी (आईएएनएस)| संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की इस्लामाबाद की एक दिन की यात्रा खराब मौसम के कारण रद्द कर दी गई है, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को इसकी घोषणा की, स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी।
  • द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए मास्को में पाक विदेश मंत्री बिलावल(18:25)
    हमजा अमीर
    इस्लामाबाद, 30 जनवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी अफगानिस्तान में स्थिति पर ध्यान देने के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए मास्को में हैं, एक समावेशी सरकार बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ की गई प्रतिबद्धताओं के संदर्भ में उनका यह दौरा काफी अहम है।
  • महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में चीन ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है- चीन में पाक राजदूत(16:58)
    बीजिंग, 30 जनवरी (आईएएनएस)| चीन में पाकिस्तान के राजदूत मोइन उल हक ने हाल ही में चीनी समाचार पत्र जन जैनिक को दिए एक इन्टरव्यू में कहा कि 140 से अधिक देशों और क्षेत्रों के प्रमुख व्यापारिक भागीदार के रूप में चीन ने महामारी की रोकथाम और नियंत्रण उपायों और प्रवेश-निकास नीतियों का अनुकूलन और समायोजन किया। जिससे वैश्विक औद्योगिक श्रृंखला एवं आपूर्ति श्रृंखला और स्थिर होगी और विश्व अर्थव्यवस्था की बहाली में मजबूत गति मिलेगी।
  • 2022 में चीन में कृषि उत्पाद ऑनलाइन खुदरा बिक्री में हुई अच्छी वृद्धि(16:55)
    बीजिंग, 30 जनवरी (आईएएनएस)| चीनी वाणिज्य मंत्रालय के ई-कॉमर्स विभाग के प्रभारी ने 30 जनवरी को कहा कि बिजनेस बिग डेटा द्वारा प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की निगरानी से पता चलता है कि 2022 में चीन में कृषि उत्पादों की ऑनलाइन खुदरा बिक्री में अच्छी वृद्धि हुई। देश भर में कृषि उत्पादों की ऑनलाइन खुदरा बिक्री 5 खरब 31 अरब 38 करोड़ युआन थी, जिसमें साल 2021 की तुलना में 9.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वृद्धि दर 2021 से 6.4 प्रतिशत अधिक है।
  • साल 2022 में चीन के सेवा व्यापार ने तेजी से विकास को बनाए रखा(16:54)
    बीजिंग, 30 जनवरी (आईएएनएस)| चीनी वाणिज्य मंत्रालय द्वारा 30 जनवरी को जारी आंकड़ों के अनुसार, 2022 में चीन का कुल सेवा आयात और निर्यात 59 खरब 80 अरब 19 करोड़ युआन था, जिसमें साल 2021 की तुलना में 12.9 प्रतिशत का इजाफा हुआ, सेवा व्यापार ने तेजी से विकास को बनाए रखा है।
  • पर्यावरण मंत्री ने जर्मन संसदीय प्रतिनिधिमंडल से की मुलाकात, सतत विकास पर की चर्चा(14:56)
    नई दिल्ली, 30 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को राल्फ ब्रिंकहॉस के नेतृत्व में जर्मन फेडरल पार्लियामेंट (बुंडेस्टाग) के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की। इसमें सतत विकास के रास्ते तलाशने समेत सर्कुलर अर्थव्यवस्था, सिंगल-यूज प्लास्टिक, फॉरेस्ट मैनेजमेंट एंड क्लाइमेट रिजीलिएंस से निपटने पर ध्यान केंद्रित किया गया।
  • ईरानी व रूसी बैंकों के बीच लिंक(08:33)
    स्थापित: अधिकारी
    तेहरान, 30 जनवरी (आईएएनएस)| ईरान के शीर्ष बैंकर ने कहा है कि ईरान और रूस के बैंकों के बीच सीधा संबंध स्थापित हो गया है। सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान (सीबीआई) के गवर्नर मोहम्मदरेजा फरजिन ने रविवार को कहा कि दोनों देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा पिछले साल हस्ताक्षरित बैंकिंग सहयोग की संयुक्त कार्य योजना के ढांचे के भीतर, कार्यान्वयन की दिशा में पहला कदम रविवार को उठाया गया। .
  • चीन ने बोत्सवाना को चिकित्सा सामग्री दान की(20:32)
    बीजिंग, 29 जनवरी (आईएएनएस)| चीन द्वारा बोत्सवाना को व्यक्तिगत चिकित्सा सुरक्षा और प्रजनन स्वास्थ्य सामग्री दान करने का समारोह 27 जनवरी को बोत्सवाना के स्वास्थ्य मंत्रालय में आयोजित हुआ। वर्तमान दान चीन सरकार, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष(यूएनएफपीए) और बोत्सवाना सरकार द्वारा दक्षिण-दक्षिण सहयोग के ढांचे के तहत की गई एक त्रिपक्षीय सहयोग परियोजना है। चिकित्सा सामग्री में आइसोलेशन सूट, सर्जिकल मास्क, चश्मे और प्रजनन स्वास्थ्य सामग्री शामिल है।
  • बर्फ अर्थव्यवस्था के तेज विकास को बढ़ावा देता है चिलिन प्रांत(20:32)
    बीजिंग, 29 जनवरी (आईएएनएस)| चीन के चिलिन प्रांत के संस्कृति और पर्यटन विभाग से पता चला कि 2023 के वसंत महोत्सव की छुट्टियों के दौरान चिलिन प्रांत ने कुल 1 करोड़ 15 लाख 46 हजार 7 सौ घरेलू पर्यटकों का सत्कार किया, जो पिछले साल के समान समय से 23.61 प्रतिशत बढ़ा है। घरेलू पर्यटन राजस्व 11.178 अरब युआन तक पहुंचा, जो पिछले साल के समय समय से 33.31 प्रतिशत अधिक है।
  • चीनी नववर्ष विश्व अर्थव्यवस्था में लाता है गर्म हवा(20:32)
    बीजिंग, 29 जनवरी (आईएएनएस)| इस वर्ष चीनी नववर्ष चीन की महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के एक नए चरण में प्रवेश करने के बाद पहला वसंत त्योहार है। वसंतोत्सव के दौरान देश भर में घरेलू पर्यटकों की संख्या 30.8 करोड़, घरेलू पर्यटन आय 3 खरब 75 अरब 84.3 करोड़ युआन थी, दोनों में साल 2022 की समान अवधि की तुलना में क्रमश: 23.1 प्रतिशत और 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ। इसके अलावा, वसंत त्योहार के दौरान चीनी फिल्म बाजार में भी बड़ी उपलब्धि मिली, फिल्मों का कुल बॉक्स ऑफिस 6.758 अरब युआन था, जिसमें साल 2022 के समान समय से 11.89 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं, राष्ट्रीय आव्रजन प्रबंधन एजेंसी ने प्रवेश और निकास कर्मियों का निरीक्षण किया, जिसमें गत वर्ष की समान अवधि की तुलना में 120.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई।
  • तिब्बत की पो मी काउंटी विशिष्ट प्राकृतिक लाभ उठाकर चल रही समृद्धि के रास्ते पर(20:32)
    बीजिंग, 29 जनवरी (आईएएनएस)| पो मी काउंटी चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के दक्षिण पूर्व में पा लोंग जांग पू नदी के उत्तर तट पर स्थित है, जो ल्हासा से 636 किलोमीटर दूर है। काउंटी सरकार जामू कस्बे में है। वहां की समुद्र की सतह से ऊंचाई 2720 मीटर है। पो मी की जलवायु नरम और आद्र्र है, जो तिब्बत के अधिकाश क्षेत्रों से अलग है। पो मी का औसत तापमान 8.5 सेल्सियस डिग्री है और जनवरी में औसत तापमान शून्य 0.2 डिग्री होता है। सर्दी के मौसम में भी पो मी में हरियाली दिखाई देती है। बेहतर प्राकृतिक लाभ उठाकर स्थानीय किसान अब ग्रामीण पुनरुत्थान के रास्ते पर चल रहे हैं।
  • नियमों का पालन करने से ही स्थिरता से आगे बढ़ सकेंगे: आईएईए स्थित चीनी प्रतिनिधि(16:50)
    बीजिंग, 28 जनवरी (आईएएनएस)| अंतरराष्ट्रीय प्रमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की बजट पर विशेष महासभा 27 जनवरी को वियना में आयोजित हुई। इस बैठक ने सलाह मशवरा करने के बाद सर्वसम्मति से परिषद से प्रस्तुत वर्ष 2023 बजट संशोधन प्रस्ताव और संबंधित फैसले पारित किये। चीनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख वांग छांग ने अपने भाषण में बजट संशोधन पर विचार करने के दौरान विभिन्न पक्षों की सहयोगी भावना की प्रशंसा की। उन्होंने बल दिया कि वर्तमान स्थिति में आईएईए के लिए सदस्य देशों का वित्तीय योगदान बहुत मूल्यवान है। आशा है कि सचिवालय नियमों का पालन कर वैज्ञानिक ,सटीक व कुशल रूप से हर पैसे का प्रयोग करेगा और विभिन्न योजनाओं के कार्यांवयन को सुनिश्चित करेगा ताकि नाभिकीय ऊर्जा का शांति व विकास में प्रयोग करने का उद्देश्य पूरा किया जाए।
  • 2023 में वसंत त्योहार की छुट्टी के दौरान 30 करोड़ 80 लाख घरेलू यात्राएं(16:49)
    बीजिंग, 28 जनवरी (आईएएनएस)| चीनी संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने 27 जनवरी को वर्ष 2023 वसंत महोत्सव की छुट्टी के लिए सांस्कृतिक और पर्यटन बाजार की स्थितियों की घोषणा की। संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय के डेटा सेंटर की गणना के अनुसार इस साल के वसंत महोत्सव की छुट्टियों में 30 करोड़ 80 लाख घरेलू यात्राएं हुईं, जिसमें पिछले वर्ष की समान अवधि से 23.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस दौरान घरेलू पर्यटन राजस्व 3 खरब 75 अरब 84 करोड़ 30 लाख युआन रहा, जिसमें पिछले वर्ष की समान अवधि से 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ। राष्ट्रीय सांस्कृतिक और पर्यटन बाजार आम तौर पर सुरक्षित और व्यवस्थित है।