समाज/धर्म/जीवनशैली


  • कश्मीरी गेट आईएसबीटी होगा विकसित, बसों के लिए बनेंगे 'बस-बे' लोगों के लिए ट्रांजिट हब(21:01)
    नई दिल्ली, 28 जून (आईएएनएस)| दिल्ली के कश्मीरी गेट अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल को विकसित किया जाएगा। दिल्ली के आईएसबीटी के मुख्य प्रवेश द्वार के करीब, इंट्रा सिटी सरकारी बसों तक सीधे पहुंचने के लिए सुधार योजना भी चल रही है। प्रस्तावित योजना के अनुसार, कश्मीरी गेट आईएसबीटी में इंट्रासिटी सरकारी बसों के लिए बस-बे होंगे जो यात्रियों को इंट्रा सिटी सरकारी बसों में चढ़ने और उतरने में मदद करेंगे और इमारत में प्रवेश किए बिना सीधे आईएसबीटी तक पहुंच सकेंगे।
  • कोरोना काल के 2 साल बाद शुरू होने जा रही कांवड़ यात्रा, चार करोड़ से अधिक कांवड़ियों के आने की संभावना(19:07)
    देहरादून, 28 जून (आईएएनएस)| कोरोना संक्रमण के चलते दो साल बाद होने जा रही कांवड़ यात्रा में इस बार चार करोड़ से अधिक कांवड़ियों के आने की संभावना है। यात्रा की तैयारी के लिए सोमवार को पुलिस मुख्यालय में आयोजित अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक में सात राज्यों के आला अधिकारियों ने भाग लिया और सुरक्षा व्यवस्थाओं पर चर्चा की। तय किया गया कि कांवड़ मेला क्षेत्र को 133 सेक्टरों में बांटा जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था में तकरीबन 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।
  • फाइव नेशन हॉकी टूर्नामेंट में झारखंड की ब्यूटी का जलवा, पिता ने ट्रेनिंग के लिए गिरवी रख दिया था खेत(18:57)
    रांची, 28 जून (आईएएनएस)| झारखंड की ब्यूटी डुंगडुंग ने आयरलैंड में आयोजित यूनिफर अंडर-23 फाइव नेशन हॉकी टूर्नामेंट में 'ब्यूटीफुल परफॉर्मेंस' का जलवा दिखा दिया। भारत की जूनियर महिला हॉकी टीम इस टूर्नामेंट में उपविजेता रही, लेकिन प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब ब्यूटी के हिस्से में आया। ब्यूटी की कामयाबी के पीछे उसके और उसके माता-पिता के संघर्ष की एक अथक कहानी है। इंटरनेशनल हॉकी के मैदान में पहुंचने के पहले ब्यूटी ने खुद दूसरे के खेतों में मजदूरी तक की, तो उसके पिता ने उसकी ट्रेनिंग और उसके सपनों को पूरा रखने के लिए अपने खेत तक गिरवी रख दिये थे।
  • मप्र में ढाई लाख हथियार जमा, साढ़े 11 सौ अवैध हथियार जब्त(13:12)
    भोपाल, 28 जून (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव क प्रक्रिया जारी है। इन चुनाव में अपराधो केा रोकने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। अब तक ढाई लाख लाइसेंसी हथियारों के जमा हो चुके हैं और साढ़े 11 सौ से ज्यादा अवैध हथियार जब्त किए गए हैं।
  • किसान मोर्चा से जुड़े दर्जनों सोशल मीडिया खातों पर लगी पाबंदी का एसकेएम ने किया विरोध(10:55)
    नई दिल्ली, 28 जून (आईएएनएस)| संयुक्त किसान मोर्चा ने बयान जारी कर केंद्र सरकार पर किसान आंदोलन से संबंधित सोशल मीडिया खातों पर पाबंदी लगाने का आरोप लगाया है। एसकेएम का कहना है कि वह केंद्र सरकार के निर्देश पर लगी पाबंदियों का कड़ा विरोध व निंदा करता है, बिना किसी चेतावनी के किसान मोर्चा से जुड़े सोशल मीडिया हैंडल समेत करीब एक दर्जन ट्विटर अकाउंट को भारत में बंद कर दिया है।
  • आर्थिक तंगी और बीमारी से जूझ रही हैं जैवेलिन थ्रो की धाकड़ इंटरनेशनल प्लेयर मारिया खलको(19:15)
    रांची, 27 जून (आईएएनएस)| रांची की मारिया गोरोती खलको को भाला फेंकने (जैवेलिन थ्रो) के खेल से इस कदर मोहब्बत थी कि वह गृहस्थी बसाना भूल गयीं। 70 के दशक में उन्होंने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की दर्जन भर प्रतियोगिताओं में गोल्ड-सिल्वर मेडल्स पर निशाना साधा। इसके बाद उन्होंने जिंदगी के करीब 30 साल जैवलिन थ्रो के लिए एथलीट्स तैयार करने में खपा दिये। आज उम्र के चौथे पड़ाव पर वह फेफड़े की बीमारी से इस कदर बेदम हैं कि बगैर सहारे के बिस्तर से उठ नहीं पातीं। सबसे तकलीफदेह स्थिति तो यह कि अपने दौर की इस धाकड़ एथलीट के पास पास दवा से लेकर भोजन तक के लिए पैसे नहीं हैं।
  • उत्तराखंड से दिल्ली जाने वाली 200 बसों पर 1 अक्तूबर से लगेगा ब्रेक!(17:42)
    देहरादून, 27 जून (आईएएनएस)| उत्तराखंड से दिल्ली जाने वाली रोडवेज की 250 में से 200 बसों पर एक अक्तूबर से ब्रेक लग जाएगा। दरअसल, दिल्ली सरकार ने सिर्फ बीएस-6 बसों को ही एंट्री देने का फैसला किया है, जिस संबंध में पत्र भी भेजा गया है। बीएस-6 मानक वाली 22 वॉल्वो और कुछ अनुबंधित बसें मिलाकर सिर्फ 50 बसें ही परिवहन निगम के पास हैं।
  • मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव : रोहना की 'गुलाबी पंचायत' चर्चा में(17:06)
    राकेश कुमार मालवीय
    नर्मदापुरम, 27 जून (आईएएनएस/101 रिपोर्टर्स)। मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले से आठ किमी दूर रोहना का छोटा सा गांव है। इसके 396 घरों में 1,886 लोग हैं, जिनमें 1,400 मतदाता हैं। यहां अधिकांश परिवार पिछड़ी जातियों के हैं, जिनकी आबादी का लगभग छह प्रतिशत अनुसूचित जाति के अंतर्गत सूचीबद्ध है।
  • चारधाम यात्रा में घटने लगी श्रद्धालुओं की संख्या, मौसम में बदलाव का असर दिखा(14:43)
    देहरादून, 27 जून (आईएएनएस)| मानसून सीजन के निकट आते ही चारधाम दर्शनों को जाने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में तेजी से गिरावट आ रही है। 15 दिन पूर्व तक जहां 50 हजार के आसपास तीर्थ यात्री प्रतिदिन चारधाम दर्शनों को पहुंच रहे थे, वहीं अब यह संख्या 26 हजार के आसपास सिमट गई है। आने वाले दिनों में इसमें और कमी आने की संभावना है।
  • केदारनाथ के लिए 30 जून से सभी हवाई सेवाएं होंगी बंद(13:59)
    रुद्रप्रयाग, 27 जून (आईएएनएस)| केदारनाथ के लिए 30 जून से सभी हवाई सेवाएं बंद हो जाएंगी। लगातार हो रही बारिश के चलते हेली कंपनियों ने यह निर्णय लिया है। पूर्व में हिमालयन हेली ने 10 जुलाई तक सेवाएं देने का निर्णय लिया था, लेकिन वह भी अपनी सेवाएं बंद कर देगी।
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने उत्तराखंड में सेवाएं दे रहे प्रचारकों के बदले दायित्व(23:07)
    देहरादून, 26जून(आईएएनएस)| राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने उत्तराखंड में सेवाएं दे रहे प्रचारकों के दायित्वों में बदलाव कर दिया है। नारायण को उत्तराखंड प्रांत का प्रचारक प्रमुख बनाया गया है, जबकि नरेंद्र को प्रांत सह बौद्धिक का दायित्व दिया गया है। भगवती को देहरादून विभाग प्रचारक, जितेंद्र को देहरादून दक्षिणी महानगर प्रचारक, राकेश को देहरादून उत्तरी महानगर प्रचारक, प्रभात को देहरादून विकासनगर प्रचारक नरेश को पुरोला का प्रचारक बनाया गया है।
  • एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन द्वारका सेक्टर-21 से सेक्टर-25 (आईआईसीसी) के बीच ट्रायल रन शुरू(19:41)
    नई दिल्ली, 26 जून (आईएएनएस )। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दो किलोमीटर लंबे द्वारका सेक्टर-21 से द्वारका सेक्टर-25 (आईआईसीसी) मेट्रो सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। द्वारका सेक्टर 25 एक भूमिगत स्टेशन है और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को द्वारका सेक्टर 21 से जोड़ने वाली वर्तमान में परिचालित एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार है।
  • छत्तीसगढ़ में दिव्यांग बना रहे एलईडी बल्ब(15:46)
    रायपुर/जशपुर, 26 जून (आईएएनएस)| इरादे पक्के हों तो दिव्यांगता भी व्यक्ति को अपने रास्ते पर बढ़ने से रोक नहीं सकती। इसका उदाहरण है छत्तीसगढ़ के जशपुर के दिव्यांग, जिन्होंने एलईडी बल्ब बनाकर अपनी जिंदगी को खुशहाल तो बनाया ही, साथ में दूसरे के घरों को रोशन कर रहे हैं।