मुख्य समाचार


  • एस. एन श्रीवास्तव संभालेंगे दिल्ली पुलिस की कमान  (11:55)
    नई दिल्ली, 28 फरवरी (आईएएनएस)। विशेष पुलिस आयुक्त (लां एंड ऑर्डर) एस. एन. श्रीवास्तव अब दिल्ली पुलिस के प्रमुख के तौर पर कमान संभालेंगे। गृह मंत्रालय ने श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार सौंपने का आदेश जारी किया है। यह आदेश एक मार्च से प्रभावी होगा।
  • जाफराबाद दंगा : जुमे की नमाज की तैयारियां पूरी, तैनात हुआ अतिरिक्त पुलिस बल  (10:52)
    नई दिल्ली, 28 फरवरी (आईएएनएस)। तीन दिन तक धूं-धूं कर जले उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में जुमे की नमाज की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। जिले में तैनात पुलिस और खुफिया तंत्र ने गुरुवार दोपहर से ही इलाके में मौजूद मस्जिदों की सूची बनाना शुरू कर दिया था। पता चला कि सबसे ज्यादा मस्जिदें मुस्तफाबाद, नूर-ए-इलाही इलाके में हैं। इन इलाकों के अलावा भी जिन अन्य इलाकों में भी मस्जिदें हैं वहां के मुअजिज लोगों से पुलिस ने बीती देर रात तक संपर्क किया।
  • कोरोना से शेयर बाजार में कोहराम, सेंसेक्स 1178 अंक लुढ़का  (10:22)
    मुंबई, 28 फरवरी (आईएएनएस)। कोरोना के कहर से शेयर बाजार में शुक्रवार को कोहराम मच गया। भारी बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स शुरुआती घंटे के कारोबार के दौरान 1178 अंक टूटकर 38,567 पर आ गया। वहीं निफ्टी भी करीब 357 अंक लुढ़ककर 11,276.35 तक गिर गया।
  • रेलवे ने आज चलने वालीं 545 ट्रेनें रद्द की  (09:00)
    नई दिल्ली, 28 फरवरी (आईएएनएस)। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए आज (शुक्रवार) के दिन बड़ी खबर है। भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को कई यात्री ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया है या उनके मार्ग में परिवर्तन कर दिया है। रेलवे ने रद्द होने वाली ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है। रद्द होने वाली ट्रेनों में सुपरफास्ट, हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं।
  • ओडिशा में ईस्टर्न जोनल काउंसिल की बैठक आज, अमित शाह करेंगे अध्यक्षता  (08:39)
    नई दिल्ली, 28 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर आज (शुक्रवार को) ओडिशा पहुंच रहे हैं। शाह आज शाम चार बजे भुवनेश्वर के जनता मैदान में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे। भाजपा की यह रैली नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के पक्ष में की जा रही है। रैली से पहले शाह भुवनेश्वर में ईस्टर्न जोनल काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
  • शेयर बाजार में रही गिरावट (राउंडअप)  (21:20)
    मुंबई, 27 फरवरी (आईएएनएस)। घरेलू शेयर बाजार में लगातार पांचवें सत्र में गुरुवार को बिकवाली का दबाव बना रहा जिससे सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 143 अंक नीचे 39,746 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी सत्र के आखिर में 45 अंकों की गिरावट के साथ 11,633 पर रहा।
  • सरकार ने प्याज निर्यात से हटाया प्रतिबंध, उत्पादक मंडियों में बढ़े दाम  (21:14)
    नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। देश में इस साल प्याज की बंपर पैदावार होने के मद्देजनर केंद्र सरकार ने छह महीने बाद प्याज के निर्यात से प्रतिबंध हटाने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले के बाद गुरुवार को देश की प्रमुख उत्पादक मंडियों में प्याज के दाम में 20 फीसदी तक की तेजी देखी गई। हालांकि, कारोबारियों का कहना है कि यह तेजी क्षणिक है, जैसे ही मंडियों में प्याज की आवक बढ़ेगी कीमतों में नरमी आ जाएगी।
  • एस. एन. श्रीवास्तव बन सकते हैं दिल्ली पुलिस कमिश्नर!  (16:54)
    नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। यह तय माना जा रहा है कि दिल्ली पुलिस में कमिश्नर की जिम्मेदारी संभाल रहे अमूल्य पटनायक 29 फरवरी को कुर्सी खाली कर देंगे। उन्हें केंद्रीय हुकूमत ने दिल्ली विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से निपटवाने के लिए एक माह का सेवा-विस्तार दिया था, जोकि 29 फरवरी 2020 को पूरा हो रहा है। ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि अमूल्य पटनायक के बाद कौन? गृह मंत्रालय ने इसका जवाब गुपचुप तरीके से दे भी दिया है।
  • छग : सतरेंगा में तैरते हॉल में होगी मंत्रिमंडलीय बैठक  (14:13)
    रायपुर, 27 फरवरी (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ की सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है, इसी के तहत अब भूपेश बघेल मंत्रिमंडल की बैठक कोरबा जिले के हसदेव बांगों जलाशय के सतरेंगा में होने वाली है। सरकार इस बैठक के जरिए सतरेंगा को पर्यटन केंद्र की पहचान दिलाना चाहती है।
  • पेट्रोल, डीजल के दाम फिर घटे, कोरोना के कहर से टूटा कच्चा तेल  (14:01)
    नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। कोरोनावायरस के चीन के बाहर दुनिया के अन्य देशों में पांव पसारने के कारण अंतर्राष्टीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई नरमी से भारत में फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को राहत मिली है। दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेटरोल पांच पैसे प्रति लीटर जबकि चेन्नई में पेट्रोल का भाव छह पैसे प्रति लीटर कम हो गया है। वहीं, डीजल के दाम में चारों महानगरों में महज पांच पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है।
  • दिल्ली हिंसा : रात भर जागकर पहरा दे रहे हैं हिंसाग्रस्त क्षेत्रों के लोग  (13:06)
    नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाकों में स्थानीय नागरिक छोटे-बड़े समूहों में एकत्रित होकर अपने घर, गलियों व मोहल्लों की पहरेदारी कर रहे हैं। मौजपुर में तीन दिन की हिंसा के बाद बुधवार की पूरी रात यहां स्थानीय लोगों ने अपनी-अपनी गलियों के बाहर पहरा देकर गुजारी। गलियों के बाहर पहरा देने वालों में नौजवान, अधेड़, बुजुर्ग सभी लोग शामिल रहे।
  • जाफराबाद हिंसा : आईबी कर्मी अंकित शर्मा को कुचलने के बाद मारी गई गोली (आईएएनएस इनसाइड स्टोरी)  (12:35)
    नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में भड़की हिंसा में बेमौत मारे गए भारतीय खुफिया एजेंसी के सुरक्षा सहायक की हत्या के मामले में कई सनसनीखेज खुलासे सामने आए हैं। पता चला है कि, अंकित शर्मा घटना वाले दिन घर से बाहर निकले तो उपद्रवियों को शांत कराने के लिए थे। देखते-देखते वे खुद ही भीड़ के बीच 'पीड़ित' के बतौर बुरी तरह फंस गए। उन्होंने भीड़ को चीख-चीख कर बताया कि, वो हिंसक भीड़ में शामिल लोगों के पड़ोसी और काफी पहले से परिचित हैं। इसके बाद भी मौत का नंगा नाच करने पर उतारू भीड़ ने बेबस-बेकसूर अंकित पर रहम नहीं खाया।
  • हाईकोर्ट के जज को मध्य रात्रि ट्रांसफर करने पर प्रियंका ने केंद्र पर निशाना साधा  (11:37)
    नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीश मुरलीधर द्वारा केंद्र को फटकार लगाने के दिन ही मध्य रात्रि में उनका ट्रांसफर किए जाने को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने दुखद बताया। इसबीच उनके भाई तथा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्यायमूर्ति लोया के याद करते हुए केंद्र सरकार पर कटाक्ष किया, जिनकी मौत पर राजनीतिक विवाद हुआ था।
  • अमेरिका में गोलीबारी में 7 की मौत  (10:40)
    वाशिंगटन, 27 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिका के विस्कोसिन प्रांत में एक कंपनी के परिसर में गोलीबारी के एक मामले में संदिग्ध हमलावर समेत सात लोगों की मौत हो गई।
  • सेंसेक्स 300 अंक लुढ़का, निफ्टी में भी 100 अंकों की गिरावट  (10:39)
    मुंबई, 27 फरवरी (आईएएनएस)। विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को विकवाली का दबाव बढ़ जाने से सेंसेक्स आरंभिक कारोबार के दौरान 300 अंक से ज्यादा लुढ़का और निफटी में भी 100 अंक से ज्यादा टूटा।