विशेष


  • झारखंड : एतवा को मिली फटेहाल जिंदगी से मुक्ति, बुढ़ापा पेंशन मिला  (3 मिनट पहले)
    रांची, 28 फरवरी (आईएएनएस)। न वृद्धावस्था पेंशन, न राशन कॉर्ड और न ही अनाज की व्यवस्था। झारखंड के गुमला के कामडारा के रहने वाले 62 वर्षीय एतवा राम की स्थिति तो यह थी कि कामडारा प्रखंड कार्यालय परिसर के पीछे स्थित कन्या मध्य विद्यालय के जर्जर भवन को ही अपना आशियाना बना लिया था।
  • अंडा-डिटर्जेट मिश्रण में छिपा है फसल सुरक्षा का राज  (10:06)
    आजमगढ़, 28 फरवरी (आईएएनएस)। नीलगायों और छुट्टा पशुओं से परेशान किसानों को अब अपनी खड़ी फसल को बचाने की चिंता नहीं करनी है। आजमगढ़ के कृषि वैज्ञानिकों ने नीलगयों को फसलों से दूर रखने का काट खोज लिया है। यह ऐसा घोल है, जिसे किसान घर पर ही काफी कम लागत में तैयार कर सकते हैं।
  • सोनभद्र : बालू खदानों में लगती है आदिवासी मजदूरों की 'मंडी'  (08:19)
    सोनभद्र, 28 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के आदिवासी बहुल सोनभद्र जिले में सरकारी और गैर सरकारी तमाम कारखाने होने के बाद भी बेरोजगारी का आलम यह है कि दो वक्त की रोटी के जुगाड़ के लिए बालू खदानों में मजदूरी के लिए आदिवासियों की 'मंडी' लगती है। जहां सिर्फ मजबूत कद-काठी वाले मजदूरों की छंटनी पर ही काम मिलता है।
  • बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे से पास होगी दिल्ली, बचेगा समय और घटेगा प्रदूषण  (11:21)
    लखनऊ , 27 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 फरवरी को चित्रकूट के भरतकूप में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे। इससे बुंदेलखंड को विकास का नया आयाम मिलेगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय ने बताया कि एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे।
  • सोनभद्र की सोन पहाड़ी : खनन से ढह सकता है 'कुलदेवता' मंदिर!  (09:57)
    सोनभद्र, 26 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की जिस सोन पहाड़ी में कथित स्वर्ण अयस्क मिलने की संभावना जताई गई है, उसकी चोटी में आदिवासियों के कुलदेवता 'सोनयित डीह बाबा' का हजारों साल पुराना एक मंदिर भी है। यदि पहाड़ी में खनन हुआ तो यह मंदिर भी ढह सकता है।
  • मनचलों को सबक सिखाएगा मिर्ची बुलेट उगलने वाला झुमका  (08:15)
    वाराणसी, 26 फरवरी (आईएएनएस)। महिलाओं की सुरक्षा को और पुख्ता करने के क्षेत्र में वाराणसी के एक नौजवान की नई खोज सामने आई है। श्याम चौरसिया नाम के इस युवक ने एक ऐसा झुमका तैयार किया है, जिससे 'मिर्ची गोली' निकलेगी। मनचलों को घटना को अंजाम देने के दौरान ही उन्हें निशाना बनाकर उन्हें भागने पर मजबूर कर देगी।
  • सोनभद्र : जड़ी-बूटी नष्ट होने से चरमराया आदिवासियों का आर्थिक ढांचा!  (08:17)
    सोनभद्र, 25 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के आदिवासी बहुल सोनभद्र जिले में भले ही भारी तादाद में खनिज संपदा हो, लेकिन पहले कभी यहां अकूत वन संपदा का भी भंडार था, जिसे बेचकर आदिवासी अपने परिवार की जीविका चलाते थे। मगर बढ़े प्रदूषण से कई बहुमूल्य जड़ी-बूटियां नष्ट हो गईं, जिससे आदिवासियों का आर्थिक ढांचा बिल्कुल चरमरा गया है।
  • सोनभद्र की सोन पहाड़ी : 'सौ मन सोना, कोना-कोना'  (08:36)
    सोनभद्र, 24 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश का सोनभद्र जिला आजकल कथित विशाल सोना भंडार की वजह से चर्चा में है। यह बात अलग है कि जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) इसे नकार चुकी है, फिर भी जिस सोन पहाड़ी पर सोना होने की अफवाह उड़ी, उसके अतीत में जाना जरूरी है।
  • खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में अपनी छाप छोड़ने को बेताब हैं पवन  (18:50)
    भुवनेश्वर, 23 फरवरी (आईएएनएस)। चार साल पहले जब पवन ने अपने गांव धानसू में तीरंदाजी शुरू की थी तब किसी को इस खेल के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। बच्चे के तौर पर पवन ने हैंडबाल में हाथ आजमाया था। यहां तक वह फुटबाल खेले थे लेकिन किसी व्यक्तिगत खेल में किस्मत आजमाने को लेकर वह आश्वस्त नहीं थे।